Home /News /business /

क्रिप्टो मार्केट में बड़ा सुधार, जानें क्या हैं आज के Cryptocurrency Prices

क्रिप्टो मार्केट में बड़ा सुधार, जानें क्या हैं आज के Cryptocurrency Prices

बिटक्वाइन (Bitcoin) 3.13 फीसदी की तेजी के साथ 44,55,317 रुपये पर कारोबार कर रहा है.

बिटक्वाइन (Bitcoin) 3.13 फीसदी की तेजी के साथ 44,55,317 रुपये पर कारोबार कर रहा है.

इथेरियम (Ethereum Price Today) में 9.32 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है और वर्तमान में यह 3,56,265.8 रुपये पर ट्रेड कर रहा है. बिनेंस क्वाइन (Binance Coin Price Today) लगभग 4.96 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 48,450 रुपये पर ट्रेड करता देखा गया. वहीं पोलकाडॉट (Polkadot Price Today) में 6.48 प्रतिशत की गिरावट के साथ 57.59 रुपये पर कारोबार करता देखा गया. SHIBA में 10.76 और DOGE में 7 प्रतिशत का इजाफा देखने को मिला है.

अधिक पढ़ें ...

    Cryptocurrency Prices today News: क्रिप्टोकरेंसी को लेकर सरकार के सकारात्मक मूड को देखते हुए भारतीय क्रिप्टो बाजार में आज सुधार देखने को मिला है. क्रिप्टोकरेंसी बिल (cryptocurrency bill 2021) पर सरकार की टिप्पणी ने क्रिप्टो निवेशकों और क्रिप्टो मार्केट के लिए सकारात्मक संकेत दिए हैं. कैबिनेट ने निजी क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध लगाने के बजाय विनियमन का सुझाव दिया है. क्रिप्टोकरेंसी को क्रिप्टो संपत्ति के रूप में परिभाषित करने वाला सिक्का भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के नियामक दायरे में होगा.

    वैश्विक क्रिप्टो बाजार पूंजीकरण (crypto market capitalisation) 0.41 प्रतिशत घटकर 2.60 ट्रिलियन डॉलर हो गया है. बिटक्वाइन (Bitcoin Price Today) का बाजार पिछले दिन की तुलना में लगभग 0.07 प्रतिशत गिरकर 41.04 प्रतिशत पर आ गया है.

    क्रिप्टोक्यूरेंसी (cryptocurrency) ट्रेडिंग वॉल्यूम 115.29 बिलियन डॉलर था. इसमें 5.93 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है. बिटक्वाइन (बिटकॉइन-Bitcoin) 3.13 फीसदी की तेजी के साथ 44,55,317 रुपये पर कारोबार कर रहा है.

    इथेरियम और SHIBA में उछाल
    अन्य प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी जैसे इथेरियम (Ethereum Price Today) में 9.32 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है और वर्तमान में यह 3,56,265.8 रुपये पर ट्रेड कर रहा है. बिनेंस क्वाइन (Binance Coin Price Today) लगभग 4.96 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 48,450 रुपये पर ट्रेड करता देखा गया. वहीं पोलकाडॉट (Polkadot Price Today) में 6.48 प्रतिशत की गिरावट के साथ 57.59 रुपये पर कारोबार करता देखा गया. SHIBA में 10.76 और DOGE में 7 प्रतिशत का इजाफा देखने को मिला है.

    Cryptocurrency के समर्थन में आए Paytm के मालिक विजय शेखर, बताया जीवन का हिस्सा

    सरकार ला रही है बिल
    संसद का शीतकालीन सत्र चल रहा है. सत्र में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने कहा था कि बिटकॉइन को भारत में करेंसी के रूप में मान्यता देने का कोई प्रस्ताव नहीं है. साथ ही बताया कि भारत सरकार बिटकॉइन के लेनदेन का कोई डेटा कलेक्ट नहीं करती है. उन्होंने कहा कि संसद के शीतकालीन सत्र में सरकार क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) से संबंधित विधेयक पेश कर सकती है, जिसमें निजी क्रिप्टोकरेंसी को बैन करने और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की संभावित डिजिटल करेंसी (RBI Digital Currency) को रेगुलेट करने के लिए ढांचा तैयार करने की बात कही गई है.

    Cryptocurrency के समर्थन में आए Infosys प्रमुख नंदन नीलेकणि

    दिग्गज आए समर्थन में
    भारत के कई दिग्गज क्रिप्टोकरेंसी के समर्थन में आगे आए हैं. डिजिटल पेमेंट ऐप (Digital Payment App) पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा (PayTM Founder Vijay Shekhar Sharma) का कहना है कि अगले 5-7 सालों में क्रिप्टोकरेंसी हमारे जीवन का एक हिस्सा बन जाएगी. उन्होंने कहा कि आगे वाले कुछ सालों में क्रिप्टोकरेंसी भी इंटरनेट की तरह लोगों के जीवन का एक हिस्सा बन जाएगी.

    Infosys प्रमुख नंदन नीलेकणि ने कहा कि वित्तीय समावेशन यानी फाइनेंशयल इन्क्लूजन (financial inclusion) का मतलब समाज के पिछड़े और कम आय वाले लोगों को वित्तीय सेवाएं प्रदान करना है. साथ ही ये सेवाएं उन लोगों को सस्ती कीमत पर मिलनी चाहिए.

    Tags: Bitcoin, Cryptocurrency

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर