Home /News /business /

cryptocurrency scam investors lost 1 billion dollar in cheating social media played big role jst

Cryptocurrency Scam : निवेशकों ने ठगी में गंवाए 1 अरब डॉलर, सोशल मीडिया का बड़ा रोल

10 में से 4 ठगी सोशल मीडिया के जरिए हुई.

10 में से 4 ठगी सोशल मीडिया के जरिए हुई.

क्रिप्टोकरेंसी का खुमार पिछले कुछ सालों में काफी बढ़ा है. कम समय में अधिक पैसा कमाने की होड़ ने सबसे अधिक युवाओं को इस तरफ धकेला है. इसी भगदड़ का लाभ उठाकर ठगों ने निवेशकों को करीब 1 अरब डॉलर की चपत लगा दी है.

नई दिल्ली. क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े ठगी व जालसाजी के मामले में 2021 से अब तक 46,000 लोगों ने 1 अरब डॉलर से अधिक गंवा दिए हैं. फेडरल ट्रेड कमीशन ने शुक्रवार को अपनी नई रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी है. एफटीसी का कहना है कि जो लोग इन ठगों का शिकार हुए हैं उनमें से करीब आधे सोशल मीडिया के जरिए जाल में फंसाए गए.

एफटीसी ने कहा है कि क्रिप्टोकरेंसी और सोशल मीडिया जालसाजी का सबसे घातक मिश्रण हैं. रिपोर्ट के अनुसार, डिजिटल करेंसी के नाम पर 57.5 करोड़ रुपये की जालसाजी सोशल मीडिया पर डाले गए फर्जी विज्ञापनों के जरिए की गई है. गौरतलब है कि नवंबर 2021 में बिटकॉइन ने 69000 डॉलर का शीर्ष छुआ था जिसके बाद एक बहुत बड़े वर्ग में क्रिप्टोकरेंसी का क्रेज खूब सिर चढ़ा.

ये भी पढ़ें- Gold Price Today : एक महीने के शीर्ष पर पहुंचा सोने का भाव, खरीदने से पहले चेक करें कितना है 10 ग्राम का रेट

10 में से 4 ठगी सोशल मीडिया की मदद से हुई

क्रिप्टोकरेंसी को लेकर हुई ठगी व जालसाजी में इंस्टाग्राम, फेसबुक, वॉट्सऐप, और टेलीग्राम सरीखी सोशल मीडिया साइट्स का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया गया. डिजिटल करेंसी के नाम पर हुई हर 10 ठगी में से 4 सोशल मीडिया की मदद से की गई. अभी तक कुल ठगी की गणना करें तो प्रति व्यक्ति 2600 डॉलर की चपत लगी है. जिन तीन क्रिप्टोकरेंसी में सर्वाधिक घोटाले हुए हैं उनमें बिटकॉइन शीर्ष पर है. वहीं, ईथर व टीथर दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं.

क्रिप्टोकरेंसी में गिरावट

बिटकॉइन में इस साल 35 फीसदी से ज्यादा की गिरावट दर्ज की जा चुकी है. यह फिलहाल 30,000 डॉलर के नीचे ट्रेड कर रहा है. बिटकॉइन की कीमत में इसके शीर्ष से आधे से ज्यादा गिरावट देखने को मिली है. बिटकॉइन शनिवार सुबह 29,600 के करीब ट्रेड कर रहा था. गौरतलब है कि बिटकॉइन दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी है. ग्लोबल क्रिप्टोकरेंसी बाजार में पिछले 24 घंटे में 3.8 फीसदी की गिरावट हुई है और इसका पूंजीकरण फिलहाल 1.27 लाख करोड़ के आसपास है.

ये भी पढ़ें- Investment Tips : एफडी कराने के सिर्फ फायदे ही नहीं-नुकसान भी हैं, पूरी जानकारी के बाद ही इसमें लगाएं पैसे

भारत में क्रिप्टो की स्थिति

सरकार ने जारी वित्त वर्ष के बजट में क्रिप्टोकरेंसी के लेनदेन से होने वाली आय पर 30 फीसदी के टैक्स की घोषणा कर दी थी. हालांकि, सरकार ने इसे अभी तक मान्यता नहीं दी है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपने विदेशी दौरे पर क्रिप्टोकरेंसी के खतरों को लेकर विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों को आगाह कर चुकी हैं.

Tags: Bitcoin Scam, Crypto currency

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर