Home /News /business /

अब भारत में Bitcoin से खरीद सकेंगे पिज्‍जा, आइसक्रीम समेत कई कंज्‍यूमर आइटम्‍स, जानें पूरी प्रक्रिया

अब भारत में Bitcoin से खरीद सकेंगे पिज्‍जा, आइसक्रीम समेत कई कंज्‍यूमर आइटम्‍स, जानें पूरी प्रक्रिया

अब आप भारत में बिटकॉइन से कई तरह के कंज्‍यूमर आइटम्‍स खरीद पाएंगे.

अब आप भारत में बिटकॉइन से कई तरह के कंज्‍यूमर आइटम्‍स खरीद पाएंगे.

किप्‍टोएक्‍सचेंज यूनोक्‍वाइन (Unocoin) अपने यूजर्स को 100 रुपये से लेकर 5,000 रुपये तक के कंज्‍यूमर आइटम्‍स बिटक्‍वाइन (Bitcoin) से खरीदने की सुविधा देगा. आइए जानते है कि इसके लिए यूजर्स को क्‍या करना होगा.

    नई दिल्‍ली. अगर आप क्रिप्‍टोकरेंसीस (Cryptocurrency) में निवेश करते हैं और आपके पास बिटक्‍वाइन (Bitcoin) हैं तो ये खबर आपके लिए है. अगर आप ये नहीं समझ पा रहे कि अपने पास मौजूद बिटक्‍वाइन का इस्‍तेमाल कहां करें तो आपके लिए ये अच्‍छी खबर है. दरअसल, क्रिप्‍टोएक्सचेंज (Crypto exchange) और क्रिप्‍टोकरेंसी वॉलेट यूनोक्‍वाइन (Unocoin) अब भारत में अपने यूजर्स को बिटक्‍वाइन से रोजमर्रा के इस्तेमाल वाले कंज्यूमर आइटम्स खरीदने की सुविधा देगा. किसी प्रोडक्ट के लिए कैश देने के बदले यूनोक्‍वाइन यूजर्स डिजिटल क्‍वाइन के इस्तेमाल से वाउचर खरीदेंगे. फिर इन वाउचर का इस्तेमाल कंज्यूमर आइटम्स खरीदने में किया जा सकेगा.

    बिटक्‍वाइन से कैसे की जा सकेगी खरीदारी
    यूनोक्‍वाइन ने वाउचर (Bouchers) खरीदने के लिए बिटक्‍वाइन की 100 रुपये से 5,000 रुपये तक की रेंज तय की है. इसके साथ ही यह उन ब्रांड्स की जानकारी अपने मोबाइल ऐप पर भी देगा, जिनके लिए वाउचर खरीदे जा सकते हैं. वाउचर खरीदने पर उसकी राशि यूजर के क्रिप्‍टोकरेंसी वॉलेट (Cryptocurrency Wallet) से बिटक्‍वाइन के तौर पर काटी जाएगी. इसके बाद यूजर को वाउचर कोड भेजा जाएगा. यूजर इस कोड का इस्तेमाल पिज्‍जा, बर्गर, कॉफी, आइसक्रीम समेत कई तरहे के कंज्यूमर आइटम्स (Consumer Products) को खरीदने में कर सकेगा.

    ये भी पढ़ें – Good News: बैंक कर्मचारियों के वेतन में अगस्‍त से हुई बढ़ोतरी, जानें केंद्र सरकार ने महंगाई भत्‍ते में कितना किया इजाफा

    ज़ेब-पे ने भी की थी फ्लिपकार्ट से साझेदारी
    क्रिप्‍टोएक्‍सचेंज यूनोक्‍वाइन ऐसी कोशिश करने वाली पहली कंपनी नहीं है. इससे पहले ज़ेब-पे (Zebpay) ने फ्लिपकार्ट (Flipkart) के साथ बिटक्‍वाइन के लिए कस्टमर वाउचर्स की पार्टनशिप की थी. बिटक्‍वाइन के प्राइस में हाल के दिनों में तेजी आई है. साथ ही देश में क्रिप्‍टो एक्सचेंजों को भी इससे फायदा हुआ है. क्‍वाइन-डीसीएक्‍स (CoinDCX) की वैल्यू में अच्छी तेजी आने के बाद यह देश का पहला यूनिकॉर्न क्रिप्‍टो एक्सचेंज बन गया है. इसने हाल ही में इनवेस्टर्स से 9 करोड़ डॉलर का फंड हासिल किया था. वहीं, यूनोक्‍वाइन की शुरुआत 8 साल पहले हुई थी. इसने क्रिप्‍टो वॉलेट के तौर पर बिजनेस शुरू करने के बाद एक्सचेंज भी खोला है.

    Tags: Bitcoin, Business news in hindi, Cryptocurrency

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर