लाइव टीवी

Paytm ने ग्राहकों को पैसा दोगुना करने के दावों से किया सावधान, नहीं मानी ये बात तो हैक हो जाएगा बैंक अकाउंट

News18Hindi
Updated: May 23, 2020, 5:22 PM IST
Paytm ने ग्राहकों को पैसा दोगुना करने के दावों से किया सावधान, नहीं मानी ये बात तो हैक हो जाएगा बैंक अकाउंट
Paytm ने ग्राहकों को पैसा दोगुना करने के दावों से किया सावधान, कही ये बात

कोरोना वायरस से निपटने के लिए देशभर में लागू लॉकडाउन के दौरान भारत में साइबर क्राइम में उफान आया है. अगर आप भी कोरोनाकाल में कैशलेस हो चुके हैं और पेटीएम (Paytm) का यूज कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है. पेटीएम यूजर्स के लिए फाउंडर ने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि ग्राहकों को पैसे दोगुने करने जैसी फर्जी ऑफर्स से अलर्ट रहना चहिए.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस से निपटने के लिए देशभर में लागू लॉकडाउन के दौरान भारत में साइबर क्राइम में उफान आया है. लॉकडाउन में लोग नोट कम यूज कर रहे हैं जिस कारण डिजिटल ट्रांजेक्‍शन बढ़ने के साथ ऑनलाइन धोखाधड़ी में भी इजाफा हुआ है. इनसे बचने के लिए पेटीएम के संस्‍थापक विजय शेखर शर्मा (Paytm Founder Vijay Shekhar Sharma) ने लोगों को सलाह दी है. उनका कहना है कि लोगों को ऐसे किसी झांसे में नहीं आना चाहिए जिसमें पैसे को दोगुना करने का वादा किया जा रहा हो. शर्मा ने माइक्रो ब्‍लॉगिंग साइट ट्विटर पर यूजर्स को ऑनलाइन ठगी का शिकार ने होने पर काफी बार सलाह दी है. अपने पोस्‍ट में उन्‍होंने यूजरों को एक नए तरह के ऑनलाइन फ्रॉड के बारे में बताया. इस पोस्ट में पेटीएम यूजरों को पैसा दोगुना करने का वादा करके ठगा जा रहा है.

पेटीएम के नाम पर पहले भी हुई हैं ठगी
यह पहली बार नहीं है जब पेटीएम ने ग्राहकों को आगाह किया है. बीते साल नवंबर में शर्मा ने केवाईसी के बारे में पूछने वाले कॉल और एमएसएस को लेकर यूजरों को सावधान किया था. एक के बाद एक ट्वीट कर शर्मा ने कहा था कि लोगों को ऐसे किसी एसएमएस पर यकीन नहीं करना चाहिए जो कहता हो कि आपका पेटीएम अकाउंट ब्‍लॉक किया जा रहा है या केवाईसी कराने का सुझाव दे रहा हो. उन्‍होंने बताया था कि इस तरह के कॉल या मैसेज का मकसद आपके स्‍मार्टफोन का रिमोट एक्‍सेस पा लेना है. पेटीएम का कोई कर्मचारी कभी भी आपसे पिन, ओटीपी, पासवर्ड रीसेट लिंक, डेबिट कार्ड सीवीवी या पिन या बैंक का ब्‍योरा नहीं मांगता है.

ये भी पढ़ें:- हवाई यात्रा करने के बाद घर की जगह क्या क्वारंटाइन करना होगा? सरकार ने दिया जवाब 



महाराष्ट्र साइबर क्राइम में हुई बढ़ोतरी के मामले


Cyber Crime को रोकने के लिए महाराष्ट्र के होम मिनिस्टर अनिल देशमुख ने शनिवार को चेतावनी दी है कि इस तरह के आपराधिक गतिविधियों में संलग्न लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी. होम मिनिस्टर ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान राज्य में सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म जैसे व्हाट्सप, फेसबुक, ट्विटर, इंस्ट्राग्राम और टिकटॉक पर साइबर क्राइम की बाढ़ आई है. इनमें दुरभावना और अपवाह फैलाने वाले मैसेज, महिलाओं के खिलाफ आपत्तिजनक पोस्ट, समाज में संप्रदायिक सद्भाव बिगाड़ने वाले मैसेज जैसे अपराध शामिल हैं.

ये भी पढ़ें:- दिल्ली में खुलेंगी शराब की ये दुकानें, इन राज्यों में रही रही है Home Delivery

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 23, 2020, 5:22 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading