फ्लिपकार्ट ग्राहकों के लिए जरूरी खबर, यूजर्स फटाफट चेंज कर लें अपना पासवर्ड, नहीं तो...

Flipkart

Flipkart

Flipkart Fraud: देशभर में तेजी से बढ़ रहे साइबर फ्रॉड के बीच एक्सपर्ट ने ग्राहकों को सलाह दी है कि अगर आप अपने पैसों को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो अपना पासवर्ड समय-समय पर रीसेट कर लिया करें.

  • Share this:

नई दिल्ली. क्या आप भी फ्लिपकार्ट (Flipkart) से खरीदारी करते हैं तो फटाफट अपना पासवर्ड रीसेट कर लें. देशभर में तेजी से बढ़ रहे साइबर फ्रॉड के बीच एक्सपर्ट ने ग्राहकों को सलाह दी है कि अगर आप अपने पैसों को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो अपना पासवर्ड समय-समय पर रीसेट कर लिया करें. साइबर एक्सपर्ट्स ने फ्लिपकार्ट (Flipkart Fraud) यूजर्स को एक बड़े खतरे से सतर्क किया है.

एक्सपर्ट राजशेखर राजघरिया के मुताबिक, साइबर अपराधी बिगबॉस्केट के कथित रूप से लीक हुए डेटाबेस से ग्राहकों के ईमेल पते और पासवर्ड बेच रहे हैं जो ई-कॉमर्स फर्म फ्लिपकार्ट और अमेजन के खातों से मेल खाते हैं. हालांकि, उन्होंने कहा कि जब ब्राउजर में बदलाव होता है तो अमेजन लॉगिन के लिए ओटीपी भेजता है.

यह भी पढ़ें: Gold Price: 17 मई से खरीदें सस्ता सोना, केंद्र सरकार लेकर आई खास ऑफर, चेक करें कितनी मिलेगी छूट

राजशेखर ने किया ट्वीट
राजशेखर राजघरिया ने ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी है. उन्होंने लिखा है, "ऐसा लगता है कि कुछ लोग बिगबॉस्केट ईमेल बेच रहे हैं. पासवर्ड कॉम्बिनेशन फ्लिपकार्ट डेटा के रूप में है. बता दें इस समय ज्यादातर लोग सभी वेबसाइटों के लिए एक ही पासवर्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं. लगभग सभी ईमेल बिगबॉस्केट डीबी (डेटाबेस) के साथ मेल खा रहे हैं तो आप सभी लोग अपने फ्लिपकार्ट पासवर्ड बदल दें. वरना आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है."


फ्लिपकार्ट को खातों को करना चाहिए सुरक्षित



उन्होंने यह भी कहा कि फ्लिपकार्ट को अपने खातों को सुरक्षित करना चाहिए. लीक ईमेल और पासवर्ड वाला कोई भी व्यक्ति वीपीएन/टीओआर से फ्लिपकार्ट सहित कहीं से भी आसानी से लॉगिन कर सकता है. राजघरिया ने कहा कि कृपया सभी खातों के लिए 2FA (टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन) अनिवार्य है.

यह भी पढ़ें: पैसे कमाने के 10 तरीके, घर बैठे होगी 50 हजार से 1 लाख तक की कमाई, जानें कैसे

कंपनी ने कहा डेटा को सुरक्षा पर कर रहे फोकस

इसके अलावा उन्होंने टेलीग्राम पर बेचे जा रहे खाते का विवरण भी पोस्ट किया है. संपर्क करने पर, फ्लिपकार्ट के एक प्रवक्ता ने कहा कि समूह पूरी तरह से ग्राहक डेटा की सुरक्षा और सुरक्षा को बनाए रखने पर केंद्रित है और इसके पास मजबूत सूचना सुरक्षा प्रणाली और नियंत्रण हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज