Home /News /business /

cyber fraud by sending sms of fake electricity bill know how to avoid it rrmb

Cyber Fraud : अब ठगों ने बैंक अकाउंट में सेंध लगाने को निकाला यह तरीका, धड़ाधड़ कर रहे हैं खाते खाली

साइबर जालसाज (Cyber Criminal) लोगों के फोन नंबरों पर टेक्स्ट मैसेज (SMS) भेजकर ठगी कर रहे हैं.

साइबर जालसाज (Cyber Criminal) लोगों के फोन नंबरों पर टेक्स्ट मैसेज (SMS) भेजकर ठगी कर रहे हैं.

साइबर जालसाज (Cyber Criminal) लोगों के फोन नंबरों पर टेक्स्ट मैसेज (SMS) भेजकर ठगी कर रहे हैं. इस मैसेज में लिखा होता है कि आपके द्वारा भरा गया बिजली बिल अपडेट नहीं हुआ, इसलिए आपका बिजली कनेक्‍शन काट दिया जाएगा.

नई दिल्‍ली. साइबर क्रिमिनल लोगों को ठगने के लिए नित नए तरीके अपनाते रहते हैं. अब साइबर ठगों ने बिजली उपभोक्ताओं को अपने निशाने पर लिया है. बिजली विभाग के कर्मचारी बनकर अब वे लोगों के बैंक अकाउंट साफ करने में लगे हैं. हरियाणा में इस तरह की ठगी के कई मामले सामने आने के बाद पुलिस ने एडवाइजरी जारी कर लोगों से सावधान रहने की अपील की है.

साइबर ठग ऐसे लोगों को निशाना बना रहे हैं जिनका बिजली का बिल बकाया है. ये बिजली कनेक्‍शन काटने का डर दिखाकर बिजली उपभोक्‍ता से उसके बैंक अकाउंट सहित अन्‍य व्‍यक्तिगत जानकारियां हासिल कर धोखाधड़ी कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें : RBI Alert: धोखेबाजों से रहें सावधान, वरना उठाना पड़ेगा भारी नुकसान, रिजर्व बैंक ने जारी की चेतावनी

SMS को बनाया हथियार
हरियाणा पुलिस ने एडवाइजरी जारी कर बताया कि साइबर जालसाज लोगों के फोन नंबरों पर टेक्स्ट मैसेज भेजकर ठगी कर रहे हैं. इस मैसेज में लिखा होता है कि आपके द्वारा भरा गया बिजली बिल अपडेट नहीं हुआ, इसलिए आपका बिजली कनेक्‍शन काट दिया जाएगा. इस एसएमएस में फोन नंबर भी दिया होता है जिस पर संपर्क कर बिल अपडेट करवाने की बात कही गई होती है.

जब कोई व्‍यक्ति दिए गए नंबर पर संपर्क करता है तो जालसाज उसे उलझाना शुरू करते हैं. वे बिजली बिल भुगतान को वैरिफाई करने का झांसा देकर उपभोक्‍ता से बैंक खाते की डिटेल शेयर करने को कहते हैं. इसके अलावा वे एनीडेस्क, टीम व्यूअर जैसे रिमोट एक्सेस एप्लिकेशन इंस्टॉल करवाने की कोशिश भी करते हैं.

बातों में आए और खाता साफ
पुलिस का कहना है कि जो लोग इन ठगों की बातों में आकर अपनी बैंक डिटेल या कोई अन्‍य महत्‍वपूर्ण जानकारी इनको शेयर कर देता है तो फिर ये ठग उसकी सहायता से उस व्‍यक्ति के बैंक अकाउंट में से पैसा निकाल लेते हैं. इसके अलावा जो व्‍यक्ति इन ठगों के कहने पर कोई ऐप अपने फोन में डाउनलोड कर लेता है तो फिर ये ठग फोन हैक करके बैंक अकाउंट से पैस उड़ा लेते हैं.

ये भी पढ़ें :  महंगे होते कर्ज के बीच क्‍या दूसरे बैंक में लोन ट्रांसफर कराने से मिलेगा फायदा, क्‍या कहते हैं एक्‍सपर्ट

न दें कोई भी जानकारी
हरियाणा पुलिस ने साइबर ठगों से सावधान रहने की अपील करते हुए कहा कि बिजली बिल संबंधित किसी भी एसएमएस या कॉल करने वाले व्‍यक्ति को कोई भी जानकारी न दें. न ही किसी अनजान व्‍यक्ति के कहने पर अपने फोन में कोई ऐप डाउनलोड करें और न ही किसी लिंक पर क्लिक करें. अगर कोई व्यक्ति इस तरह की ठगी का शिकार होता है, तो उसे इस बारे में फौरन पुलिस को बताना चाहिए.

Tags: Cyber Crime, Cyber Fraud

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर