कोरोना संकट में ‘वैक्सीन किंग’ ने कमाएं अरबों रुपए, अब शामिल हुआ दुनिया के 100 अमीरों में, सबसे तेज बढ़ी दौलत

कोरोना संकट में ‘वैक्सीन किंग’ ने कमाएं अरबों रुपए,अब दुनिया के 100 अमीरों में
कोरोना संकट में ‘वैक्सीन किंग’ ने कमाएं अरबों रुपए,अब दुनिया के 100 अमीरों में

कोरोनावायरस की वजह से जहां कई बिज़नेस ठप पड़ गए हैं वहीं एक ऐसा बिज़नेसमैन है जिन्होंने कोरोनाकाल में अरबों की कमाई की है. हरुन की तरफ से आज आई रिपोर्ट के अनुसार कोरोना संकट में साइरस पूनावाला टॉप 100 अरबपतियों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोनावायरस की वजह से जहां कई बिज़नेस ठप पड़ गए हैं वहीं एक ऐसा बिज़नेसमैन है जिन्होंने कोरोनाकाल में अरबों की कमाई की है. हुरुन की तरफ से आज आई रिपोर्ट के अनुसार कोरोना संकट में साइरस पूनावाला की कंपनी सेरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया का बिजनेस पाटेंशियल मजबूत हुआ है. पूनावाला विश्व के टॉप 100 अरबपतियों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं.

भारत के अरबपतियों में उनकी दौलत सबसे तेज से बड़ी है, वहीं दुनियाभर के अरबपतियों की बात करें तो संपत्ति बढ़ने की रफ्तार में वह 5वें स्थान पर हैं. 31 मई के अंत तक 4 महीनों की दौरान उनकी नेट वर्थ 25 फीसदी बढ़ गई है. साइरस पूनावाला को ‘वैक्सीन किंग’ भी कहा जाता है.

ये भी पढ़ें:- 1 जुलाई से बदल जाएंगे आपके बैंक खाते से जुड़े ये 3 नियम, नहीं जानने पर होगा भारी नुकसान



नेटवर्थ में हुआ इतना इजाफा
हुरुन रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक इसकी वजह उनकी कंपनी में वृद्धि करने की मजबूत कारोबारी संभावना है. रिपोर्ट के अनुसार 31 मई 2020 तक के अरबपतियों की सूची में पूनावाला दुनिया के 86वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं. उन्होंने 57 पायदान की छलांग लगाकर यह स्थान हासिल किया है. महामारी के 4 महीनों के दौरान उनकी नेटवर्थ में 25 फीसदी की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है.

सबसे बड़ी वेक्सीन बनाने वाली कंपनी
सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया विश्व की सबसे बड़ी वेक्सीन बनाने वाली कंपनी है. पूनावाला की नेटवर्थ बढ़ाने में उनकी इस गैर-सूचीबद्ध कंपनी की टीका विनिर्माण और वितरण से जुड़ी कारोबारी संभावनाओं ने मुख्य तौर पर मदद की है. हाल ही में उनकी कंपनी ने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित कोरोना वायरस के एक अरब टीकों के विनिर्माण के लिए एस्ट्राजेनेका के साथ एक समझौता भी किया है.

ये भी पढ़ें:- वित्त मंत्री जल्द करेंगी जनधन खातों को लेकर बैठक, ग्राहकों के हित में हो सकते हैं कई फैसले

हरुन लिस्ट में टॉप 100 में ये भारतीय हैं शामिल
टॉप 100 अरबपतियों की सूची में पूनावाला के अलावा तीन भारतीय और हैं. रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी सबसे अमीर भारतीय हैं. हालांकि उनकी संपत्ति कोविड-19 के पहले के स्तर से 1 फीसदी गिरी है. इसके बावजूद विश्व रैकिंग में वह एक स्थान बढ़कर दुनिया के 8वें सबसे अमीर शख्स बन गए हैं. टॉप 100 में एचसीएल के शिव नादर और अडाणी समूह के गौतम अडाणी भी भारत की ओर से शामिल हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज