• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • जुलाई से मिलेंगे DA और DR! सोशल मीडिया में वायरल इस खबर पर सरकार ने ये दिया जवाब

जुलाई से मिलेंगे DA और DR! सोशल मीडिया में वायरल इस खबर पर सरकार ने ये दिया जवाब

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

सरकारी संस्था प्रेस एवं इनफार्मेशन ब्यूरो (PIB) ने कहा है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही यह चिट्ठी पूरी तरीके से फर्जी है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. सोशल मीडिया पर एक चिट्ठी तेजी से वायरल हो रही है. दरअसल, केंद्र सरकार से महंगाई भत्ता यानी डीए (Dearness Allowance) और पूर्व कर्मचारियों के डीआर (Dearness Relief) को लेकर फिलहाल कोई घोषणा नहीं हुई है लेकिन वित्त सचिव टीवी सोमनाथन (TV Somanathan) के हस्ताक्षर वाली एक चिट्ठी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. चिट्ठी में कहा गया है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए डीए और डीआर जुलाई 2021 से फिर से शुरू की जाएगी.

    सरकारी संस्था प्रेस एवं इनफार्मेशन ब्यूरो (PIB) ने कहा है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही यह चिट्ठी पूरी तरीके से फर्जी है. पीआईबी ने सोशल मीडिया पर वायरल इस नोटिस का फैक्ट चेक किया है. पीआईबी ने एक ट्वीट में लिखा, ''सोशल मीडिया पर एक दस्तावेज वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया गया है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए डीए और डीआर जुलाई 2021 से फिर से शुरू की जाएगी. यह दावा फेक है. भारत सरकार की ओर से ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है.''



    तीन किस्तें हैं पेंडिंग
    बता दें कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों की डीए की तीन किस्तें मिलनी बाकी है. कोरोना महामारी के कारण सरकार ने डीए फ्रीज कर रखा था. साथ ही पूर्व कर्मचारियों के डीआर की किस्तों का भुगतान भी नहीं हुआ. कर्मचारियों और पेंशनर्स का 1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 का डीए और डीआर पेंडिंग है.

    कोरोना के कारण नहीं मिली किस्त
    गौरतलब है कि कोरोना के कारण केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को एक जनवरी 2020, एक जुलाई 2020 और एक जनवरी 2021 को मिलने वाले डीए पर रोक लगाई गई थी. केंद्र सरकार के कर्मचारियों को फिलहाल 17% डीए मिलता है. वित्त मंत्रालय ने जून 2021 तक 50 लाख से अधिक केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 61 लाख पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते में वृद्धि पर रोक लगाने पर सहमति व्यक्त की थी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज