Home /News /business /

खुशखबरी! केंद्रीय कर्मचारियों को होली से पहले तोहफा दे सकती है सरकार, बढ़ सकता है महंगाई भत्ता

खुशखबरी! केंद्रीय कर्मचारियों को होली से पहले तोहफा दे सकती है सरकार, बढ़ सकता है महंगाई भत्ता

महंगाई भत्ता कर्मचारियों के वेतन के आधार पर दिया जाता है. शहरी, अर्ध शहरी और ग्रामीण इलाकों में नौकरी करने वाले सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता अलग-अलग होता है

महंगाई भत्ता कर्मचारियों के वेतन के आधार पर दिया जाता है. शहरी, अर्ध शहरी और ग्रामीण इलाकों में नौकरी करने वाले सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता अलग-अलग होता है

Central Government Employees Salary Hike: केंद्र सरकार के कर्मचारियों को भी महंगाई भत्ता, महंगाई राहत (DR) बकाया और हाउसिंग रेंटल अलाउंस (HRA) में बढ़ोतरी का इंतजार है. डीए सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को दिया जाने वाला कॉस्ट ऑफ लिविंग अलाउंस जनवरी और जुलाई में साल में दो बार बढ़ाया जाता है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. केंद्र सरकार के कर्मचारियों (Central Government Employees) के लिए अच्छी खबर है. सरकार होली से पहले महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) बढ़ाकर उन्हें बड़ा तोहफा दे सकती है. डीए बढ़ने से उनकी सैलरी में बड़ा इजाफा हो सकता है.

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को भी महंगाई भत्ता, महंगाई राहत (DR) बकाया और हाउसिंग रेंटल अलाउंस (HRA) में बढ़ोतरी का इंतजार है. डीए सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को दिया जाने वाला कॉस्ट ऑफ लिविंग अलाउंस जनवरी और जुलाई में साल में दो बार बढ़ाया जाता है.

ये भी पढ़ें- 5G से बदल जाएगी दुनिया! फिल्‍में कुछ सेकेंड में ही हो जाएंगी डाउनलोड, डिजिटल अर्थव्यवस्था की भी बढ़ेगी रफ्तार

34 फीसदी हो जाएगा डीए
जानकारी के मुताबिक, सरकार महंगाई भत्ते में 3 फीसदी तक इजाफा कर सकती है. अभी केंद्रीय कर्मचारियों को 31 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जा रहा है. होली से पहले महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद कुल महंगाई भत्ता बढ़कर 34 फीसदी हो जाएगा. डीए में बढ़ोतरी पर सरकार की घोषणा 7वें वेतन आयोग की सिफारिश पर आधारित होगी. केंद्र सरकार अगर कर्मचारियों के डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी करता है तो उनके वेतन में काफी इजाफा होगा.

ये भी पढ़ें- PPF: टैक्स छूट का तिहरा लाभ पाने के लिए पीपीएफ खाते में ऐसे करें निवेश, मिलेगा ज्यादा ब्याज, जानें पूरा कैलकुलेशन

2021 में दो बार हो चुकी है बढ़ोतरी
पिछले साल जुलाई और अक्टूबर में केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में दो बार इजाफा किया था. 47.14 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 68.62 लाख पेंशनभोगियों को 31 फीसदी डीए का भुगतान किया गया. जुलाई 2021 में, सरकार ने भी महंगाई राहत को 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया था. इस बढ़ोतरी ने जनवरी और जुलाई 2020 और जनवरी 2021 में बिना किसी बकाया के फ्रीज की भरपाई की.

ऐसे तय होता है महंगाई भत्ता
महंगाई भत्ता कर्मचारियों के वेतन के आधार पर दिया जाता है. शहरी, अर्ध शहरी और ग्रामीण इलाकों में नौकरी करने वाले सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता अलग-अलग होता है. डियरनेस अलाउंस की गणना मूल सैलरी पर होती है. महंगाई भत्ते की गणना के लिए एक फॉर्मूला तय किया गया है, जोकि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक से तय होता है.

Tags: Central Government employees, Dearness allowance, Holi, Salary hike

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर