होम /न्यूज /व्यवसाय /7th pay commission : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए झटका, सरकार महंगाई भत्‍ते में नहीं करेगी ज्‍यादा बढ़ोतरी

7th pay commission : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए झटका, सरकार महंगाई भत्‍ते में नहीं करेगी ज्‍यादा बढ़ोतरी

सरकार किसी भी सूरत में डीए (DA) में 3 फीसदी से ज्‍यादा की बढ़ोतरी (DA Hike) नहीं करेगी.

सरकार किसी भी सूरत में डीए (DA) में 3 फीसदी से ज्‍यादा की बढ़ोतरी (DA Hike) नहीं करेगी.

महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance) में बंपर बढ़ोतरी की उम्‍मीद कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार ने झटका दिया है. के ...अधिक पढ़ें

नई दिल्‍ली. 7th pay commission  :  केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार ने झटका दिया है. सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) और महंगाई राहत (Dearness Relief) वृद्धि की दर को संशोधित करने  से साफ मना कर दिया है. केंद्रीय वित्‍त राज्‍यमंत्री पंकज चौधरी ने राज्यसभा में एक सवाल के जवाब में कहा कि महंगाई भत्‍ते में 3‍ फीसदी से ज्‍यादा की बढ़ोतरी करने की आवश्‍यकता नहीं है.

वित्‍त राज्य मंत्री पंकज चौधरी (Minister of State for Finance Pankaj Choudhary) ने राज्यसभा में महंगाई भत्ते  और महंगाई राहत में बढ़ोतरी पर कहा कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के Dearness Allowance और Dearness Relief की गणना लेबर मंत्रालय द्वारा जारी अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI-IW) के अनुसार मुद्रास्फीति की दर के आधार पर की जाती है. सरकार ने संसद को बताया कि पिछली दो तिमाहियों में महंगाई दर 5 फीसदी से ज्यादा रही है.

ये भी पढ़ें :   SBI और HDFC के बाद अब इस बैंक ने भी बढ़ाई FD पर ब्‍याज दर, देखें फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर नए रेट्स

3 फीसदी पर ही क्‍यों अटकी है सरकार?

राज्यसभा सांसद नारण भाई जे राठवा  मंगलवार को वित्त राज्य मंत्री से प्रश्‍न पूछा गया था कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी 3% पर स्थिर क्यों है जबकि मुद्रास्फीति की दर ज्‍यादा है? साथ ही जेठवा ने पूछा की  क्या सरकार कीमतों के हिसाब से DA और DR  देने पर विचार करेगी और इसे 3% पर स्थिर नहीं रखेगी? इसके जवाब में वित्त राज्य मंत्री पकंज चौधरी ने कहा कि सरकार की महंगाई भत्‍ते में 3 फीसदी से ज्‍यादा बढ़ोतरी की कोई योजना नहीं है.

ये भी पढ़ें :  Child Investment Plans: बच्चों के लिए बेस्ट सेविंग प्लान, लेकिन इन बातों का रखें ध्यान

ये है उम्‍मीद

माना जा रहा है मोदी सरकार होली से पहले सरकारी कर्मचारियों को बड़ी सौगात दे सकती है. केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारी (Central Government Employees) और पेंशनर्स (Pensioners) के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance ) में 3 फीसदी की वृद्धि अगली कैबिनेट बैठक में कर सकती है. उम्‍मीद की जा रही है कि मोदी सरकार महंगाई भत्ते को 31 फीसदी से बढ़ाकर 34 फीसदी कर सकती है. सरकार के इस फैसले से 50 लाख से अधिक सरकारी कर्मचारी और 65 लाख से अधिक पेंशनर्स को फायदा होगा.

Tags: 7th pay commission, Central government, Central Government employees, DA hike

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें