Home /News /business /

दूध बेचकर लखपति बन रही हैं महिलाएं, लिख रही हैं कामयाबी की नई इबारत

दूध बेचकर लखपति बन रही हैं महिलाएं, लिख रही हैं कामयाबी की नई इबारत

एक दूध का ही कारोबार ऐसा था, जिसकी मांग लगातार बनी रही. दूध या दूध से बने सामान का ऐसा बिजनेस.  है जो कभी फेल नहीं होता(Photo- Banas Dairy)

एक दूध का ही कारोबार ऐसा था, जिसकी मांग लगातार बनी रही. दूध या दूध से बने सामान का ऐसा बिजनेस. है जो कभी फेल नहीं होता(Photo- Banas Dairy)

गुजरात की ऐसी ही उद्यमी महिलाओं की लिस्ट अमूल ने जारी की है जो दूध बेचकर करोड़ों रुपये हर साल कमा रही हैं.

    आज हम उन उद्यमी महिलाओं का जिक्र कर रहे हैं जो गांव में रहकर ही शहर के किसी अच्छे खासे कारोबारी को पछाड़ रही हैं और कामयाबी की नई इबारत लिख रही हैं. गुजरात की ऐसी ही उद्यमी महिलाओं की लिस्ट अमूल ने जारी की है जो दूध बेचकर करोड़ों रुपये हर साल कमा रही हैं. ये महिलाएं ना केवल अच्छी कमाई कर रही हैं बल्कि अपने यहां कई लोगों को रोजगार भी दे रही हैं.

    एक दूध का ही कारोबार ऐसा था, जिसकी मांग लगातार बनी रही. दूध या दूध से बने सामान का ऐसा बिजनेस है जो कभी फेल नहीं होता, जिसमें कभी मंदी नहीं आती. दूध के कारोबार में न केवल पुरुष बल्कि महिलाएं भी कामयाबी की इबारत लिख रही हैं.

    अमूल डेयरी (Amul Dairy) ने गुजरात की ऐसी 10 महिलाओं की लिस्ट जारी की है जो दूध बेचकर लखपति बन गई हैं. अमूल डेयरी के चेयरमैन आरएस सोढी ने 10 लखपति महिला उद्यमियों की एक लिस्‍ट जारी की है, जिन्‍होंने अमूल को दूध बेचकर लाखों रुपये की कमाई की थी.

    ये महिलाएं डेयरी और पशुपालन के कारोबार में लगी हुई हैं. गुजरात में हजारों ऐसी महिलाएं हैं जो दूध से अपनी किस्‍मत बदल रही हैं.

    अमूल ने जो 10 महिलाओं की लिस्ट जारी की है उनमें पहले नंबर पर चौधरी नवलबेन हैं. नवलबेन ने बीते साल 2,21,595 किलोग्राम दूध बेचकर 87.95 लाख रुपये की कमाई की.

    मालवी कनूबेन रावताभाई दूसरे नंबर पर हैं. इन्होंने 2,50,745 किलोग्राम दूध के बेचकर 73.56 लाख रुपये कमाए थे. छावड़ा हंसाबा हिम्‍मतसिंह ने 72.19 लाख रुपये की कमाई करके तीसरा स्थान हासिल किया है.

    चौथे नंबर पर लोह गंगाबेन गणेशभाई हैं. इन्‍होंने करीब 2 लाख किलोग्राम दूध बेचकर 64.46 लाख रुपये की इनकम की है. रावबड़ी देविकाबेन पांचवे नंबर हैं. इन्‍होंने 1.79 लाख किलोग्राम दूध से 62.20 लाख रुपये कमाए हैं.

    इस लिस्ट में छठवें स्‍थान पर लीलाबेन राजपूत हैं. इन्‍होंने दूध बेचकर 60.87 लाख रुपये की आमदनी की है. बिसमिल्‍लाहबेन उमतिया ने 58.10 लाख रुपये की कमाई करके 7वां स्थान हासिल किया है.

    आठवें नंबर पर सजीबेन चौधरी हैं. सजीबेन ने अमूल को196862.6 किलोग्राम दूध बेचा और उसके बदले में 56.63 लाख रुपये की कमाई की. नफीसाबेन अगलोदिया ने दूध से 53.66 रुपये कमाकर नौवां स्थान हासिल किया है. और 10वें नंबर पर लीलाबेन धुलिया रहीं, जिन्‍होंने 179274.5 किलोग्राम दूध एकत्रित कर 52,02,396.82 रुपये की कमाई की.

    Tags: Business, Gujarat news, Milk

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर