लाइव टीवी

आर्थिक मोर्च पर एक और बुरी खबर, DBS बैंक ने तीसरी तिमाही में ग्रोथ रेट घटाया

भाषा
Updated: November 25, 2019, 2:11 PM IST
आर्थिक मोर्च पर एक और बुरी खबर, DBS बैंक ने तीसरी तिमाही में ग्रोथ रेट घटाया
DBS का अनुमान दूसरी छमाही में बनी रह सकती है आर्थिक सुस्ती

DBS बैंक ने कहा है कि निजी क्षेत्र में गतिविधियों के कमजोर रहने के साथ साथ आर्थिक वृद्धि के लिहाज से अहम माने जाने वाले खपत क्षेत्र में सुस्ती बढ़ सकती है.

  • Share this:
सिंगापुर.  आर्थिक सुस्ती (Economic Slowdown के बीच एक और बुरी खबर आई है. सिंगापुर स्थित डीबीएस बैंक (DBS Bank) ने दूसरी छमाही में विकास दर और गिरने का अनुमान लगाया है. डीबीएस बैंक की रिपोर्ट में कहा गया है कि वित्त वर्ष 2019-20 की दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में विकास दर 5 फीसदी थी, जो तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) में घटकर 4.3 फीसदी पर पहुंच सकती है.

खपत क्षेत्र में सुस्ती की संभावना- बैंक ने कहा है कि निजी क्षेत्र में गतिविधियों के कमजोर रहने के साथ साथ आर्थिक वृद्धि के लिहाज से अहम माने जाने वाले खपत क्षेत्र में सुस्ती बढ़ सकती है. रिपोर्ट में कहा गया है कि नई परियोजनाओं की घोषणा की रफ्तार कई साल के निम्न स्तर पर पहुंच गई है. दूसरी तरफ मध्यवर्ती और पूंजीगत सामानों, टिकाऊ उपभोक्ता क्षेत्र की कमजोर मांग की वजह से उत्पादन की रफ्तार भी धीमी पड़ी है.

ये भी पढ़ें: नौकरी गई तो सरकार 2 साल तक देगी पैसे, सीधे बैंक खाते में पहुंचेगी रकम

रिजर्व बैंक की सर्वेक्षण रिपोर्ट में आय और रोजगार की स्थिति को लेकर उपभोक्ता धारणा में गिरावट का रुख प्रतीत होता है. प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष कर संग्रह भी मांग में कमी को दर्शाते हैं. बैंकों और गैर- बैंकिंग क्षेत्र में लोन वृद्धि भी पहले के मुकाबले धीमी पड़ी है. बैंकों ने कर्ज देने के मामले में छानबीन और दस्तावेजों की पड़ताल में सख्ती बरतनी शुरू की है.

वित्तीय खर्च में तेजी आने की संभावना- रिपोर्ट में कहा गया है कि स्थिति में संतुलन लाने के प्रयासस्वरूप वर्ष के शुरुआती महीनों में आम चुनाव की वजह से खर्च आवंटन धीमा रहने के बाद अब वित्तीय खर्च में तेजी आ सकती है. हालांकि, व्यापार की यदि बात की जाये तो निर्यात की सुस्ती के साथ गैर-तेल और गैर- स्वर्ण आयात की गिरावट से संतुलन बना रह सकता है. जुलाई- सितंबर तिमाही के जीडीपी वृद्धि के आंकड़े इसी सप्ताह जारी होने हैं.

ये भी पढ़ें: भारतीय रुपये में आ सकती है बड़ी गिरावट, आप पर सीधा होगा ये असर!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 25, 2019, 1:53 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर