सिर्फ 25 हजार देकर दिल्ली में घर का मालिक बनने का मौका, जानें DDA स्कीम से जुड़ी जरूरी बातें

इस स्कीम में EWS फ्लैट के लिए 25 हजार, LIG के लिए 1 लाख और HIG, MIG के लिए 2 लाख रुपये फीस रखी गई है. स्कीम 10 मई तक खुली है.

News18Hindi
Updated: April 14, 2019, 1:38 PM IST
सिर्फ 25 हजार देकर दिल्ली में घर का मालिक बनने का मौका, जानें DDA स्कीम से जुड़ी जरूरी बातें
इस स्कीम में EWS फ्लैट के लिए 25 हजार, LIG के लिए 1 लाख और HIG, MIG के लिए 2 लाख रुपये फीस रखी गई है. स्कीम 10 मई तक खुली है.
News18Hindi
Updated: April 14, 2019, 1:38 PM IST
अगर आप दिल्ली में अपने घर का मालिक बनना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है. दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) ने 25 मार्च को अपनी नई हाउसिंग स्कीम लॉन्च की थी. इस स्कीम में EWS फ्लैट के लिए 25 हजार रुपये, LIG के लिए 1 लाख रुपये और HIG, MIG के लिए 2 लाख रुपये फीस रखी गई है. इस स्कीम के तहत लगभग 18,000 फ्लैट है. इन्हें चार कैटिगरी में बांटा गया है- HIG, MIG, LIG और EWS. इस बार की हाउसिंग स्कीम में आवेदन करने वालों को डीडीए की तरफ से सैंपल फ्लैट देखने की सुविधा मिल रही है. (ये भी पढ़ें: 17.5 साल में बन जाएंगे करोड़पति, फॉलो करें ये तीन स्टेप)

कब देख सकते हैं सैंपल फ्लैट


वसंत कुंज और नरेला में हर कैटेगरी के सैंपल फ्लैट को आप सप्ताह के सातों दिन सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक देख सकते हैं. डीडीए की तरफ से एक बयान में कहा गया कि सैंपल फ्लैट शनिवार और रविवार समेत पूरे हफ्ते देखे जा सकते हैं. इन फ्लैट के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 मई है. (ये भी पढ़ें: आ गए हैं नए IT रिटर्न फॉर्म, जानिए कौन सा फॉर्म है आपके लिए और क्या है नया!)



13 बैंकों की वेबसाइट पर भी भरे जा सकेंगे फॉर्म
इस बार केवल ऑनलाइन माध्यम से ही आवेदन किए जा रहे हैं. हाउसिंग स्कीम के फॉर्म इस बार सिर्फ ऑनलाइन ही भरे जा सकेंगे. ऐसे में डीडीए की वेबसाइट के अलावा इसके लिए 13 बैंकों से भी टाईअप किया गया है. इन बैंकों पर स्कीम के ब्राउजर, इंस्ट्रक्शन, फॉर्म व अन्य सभी तरह की जानकारियां उपलब्ध होंगी. इनमें HDFC बैंक, ICICI बैंक, IDBI बैंक, एक्सिस बैंक, SBI, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, सिंडिकेट बैंक, कॉरपोरेशन बैंक, इंडसइंड बैंक, यस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और आईडीएफसी बैंक शामिल है. इन बैंकों की वेबसाइट से अप्लाई करने के लिए यह जरूरी नहीं है कि बैंक में आवेदकों का अकाउंट हो. अप्लाई करने के लिए यहां बैंकों की लिस्ट पर क्लिक करें.

फ्लैट कीमत >> HIG  (हाई इनकम ग्रुप)- 93 लाख से 1.72 करोड़ रुपये
>> MIG (मीडियम इनकम ग्रुप)-  66 लाख से 98 लाख रुपये
>>LIG (लो इनकम ग्रुप)-  22 लाख से 56 लाख रुपये
>> जनता फ्लैट- 10 लाख से 19 लाख रुपये

ये भी पढ़ें: पोस्ट ऑफिस की पैसा डबल करने वाली गारंटीड स्कीम, बस 1000 रुपये से करें शुरुआत



खासियत
>>  नरेला सबसिटी में कमर्शल नेचर, संस्थान और खेलकूद की सुविधाएं मौजूद रहेंगी.

>> इस स्कीम में EWS फ्लैट के लिए 25,000, LIG के लिए एक लाख और HIG, MIG के लिए दो लाख फीस रखी गई है.

>> इस स्कीम के तहत नरेला और वसंत कुंज के रिहाइशी इलाके में 18,000 फ्लैट बनाए गए हैं.

>> फ्लैट्स के साइज इस बार पहले की तुलना में बड़े हैं. सुविधाएं पिछली दोनों स्कीमों में अच्छी हैं. इसके बावजूद फ्लैट‌्स तैयार होने में अभी 6 महीने से अधिक का समय लग सकता है.

>> पानी का इंतजाम फ्लैट्स में नहीं हो पाया है. नरेला के फ्लैट्स के आसपास सुविधाएं भी नहीं हैं. 9000 लोगों में से ज्यादातर ने वसंत कुंज के फ्लैट्स के लिए अप्लाई किया है.

>> नरेला के फ्लैट्स में लोगों की दिलचस्पी कम है.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsAppअपडेट्स
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

News18 चुनाव टूलबार

चुनाव टूलबार