DDA Housing Scheme: खरीदें अपने सपनों का घर, DDA लाई नई स्कीम, दिल्ली की इन लोकेशन पर मिल रहे सस्ते फ्लैट

जनिए किस लोकेशन में मिल रहे फ्लैट

दिल्ली डेवलपमेंट अथॉरिटी (DDA) कल यानी 2 जनवरी को नई हाउसिंग स्कीम (DDA Housing Scheme) लॉन्च करने जा रही है. इस स्कीम के तहत करीब 1350 फ्लैट निकाले जाएंगे, जिन्हें आप सस्ते में खरीद सकते हैं. आइए जानते हैं इन फ्लैट की लोकेशन के बारे में...

  • Share this:
    नई दिल्ली. अगर आपका दिल्ली में घर खरीदने का प्लान है तो ये खबर आपके बेहद काम की है. दिल्ली डेवलपमेंट अथॉरिटी (DDA) कल यानी 2 जनवरी को नई हाउसिंग स्कीम (DDA Housing Scheme) लॉन्च करने जा रही है. इस स्कीम के तहत करीब 1350 फ्लैट निकाले जाएंगे, जिन्हें आप कम दाम पर खरीद सकते हैं. ये फ्लैट द्वारका, जसोला, मंगलापुरी, वसंत कुंज और रोहिणी में है. इस योजना को एक ऑनलाइन बैठक के दौरान हाल ही में मंजूरी दी गई थी...तो चलिए जानते इन फ्लैट्स के बारे में सबकुछ...

    एक वरिष्ठ अधिकारी से मिली जानकारी के अनुसार, दिल्ली विकास प्राधिकरण की इस योजना के तहत पश्चिमी दिल्ली के द्वारका सेक्टर-16, द्वारका सेक्टर-19, जसोला, मंगोलपुरी, वंसत कुंज और रोहिणी में फ्लैट तैयार होंगे. इस योजना में विभिन्न श्रेणी (एचआइजी, एमआइजी एवं एलआइजी) के कुल 1,350 फ्लैट शामिल होंगे.

    आवेदन की प्रक्रिया होगी ऑनलाइन
    स्‍कीम में आवेदन की प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन होगी. इसके लिए लोगों को डीडीए के आवास सॉफ्टवेयर का इस्‍तेमाल करना होगा. आवेदन के लिए डीडीए ने एक आवास पोर्टल बनाया है. दो जनवरी को इस पोर्टल पर आवासीय योजना की डिटेल अपलोड कर दी जाएगी. बता दें कि हाल ही में प्राधिकरण ने इस सॉफ्टवेयर को डेवलप किया है.

    ये भी पढ़ें : LPG Cylinder: नए साल के पहले दिन ही गैस सिलेंडर हुआ महंगा, जानें कितने बढ़े दाम

    ऐसे कर सकते हैं आवेदन
    फ्लैट खरीदने के इच्छुक लोग डीडीए की वेबसाइट www.dda.org.in पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए अपनी आइडी जनरेट करनी होगी. इसके बाद उनका आवेदन कर पाना संभव होगा. फिर, फ्लैटों के विकल्प और साइज चुनेंगे. आखिर में पंजीकरण शुल्क का भुगतान करना होगा. ड्रॉ के बाद भी अन्य प्रक्रिया ऑनलाइन के जरिये ही होगी.



    आवासीय योजना में मिलेगी यह सुविधा
    प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पात्र आवेदक को सरकारी योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी भी मिल सकेगी. इसके अलावा हाउसिंग स्कीम से संबंधित जानकारी और डिटेल योजना के लॉन्च होने पर विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध कराई जाएगी.

    ये भी पढ़ें : Indian Railway: अब यात्रा के दौरान नहीं होगी परेशानी, नए साल से ट्रेन में मिलेगी ये नई सुविधा

    नहीं होंगे लोकेशन चार्जेंस
    इसके अलावा इस बार डीडीए फ्लैट्स के लिए प्रिफरेंसियल लोकेशन चार्जेज नहीं होंगे. डीडीए की नई हाउसिंग स्कीम के तहत 15 फीसदी आवंटन ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लोगों को किया जाएगा. यह दिल्ली 2021 के मास्टर प्लान के प्रावधानों का हिस्सा है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.