DDA Housing Scheme 2021: डीडीए की हाउसिंग स्‍कीम हुई लॉन्च, जानें आवेदन की अंतिम तारीख और पूरी प्रक्रिया

यूपी में रजिस्‍ट्री कराने में बचा सकते हैं समय

DDA Housing Scheme 2021: अगर आप भी दिल्ली में अपना खुद का घर खरीदना चाहते हैं तो इस स्‍कीम के तहत विभिन्न श्रेणियों के तहत 1350 फ्लैट उपलब्ध हैं. ये द्वारका, जसोला, मंगलापुरी, वसंत कुंज और रोहिणी में है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. दिल्ली डेवलपमेंट अथॉरिटी (DDA) ने शनिवार को नई हाउसिंग स्कीम (DDA Housing Scheme) लॉन्च कर दी है. इस स्कीम के तहत 1350 फ्लैट निकाले गए हैं. इस आवासीय योजना में ज्यादातर उच्च आय समूह (HIG) और मध्य आय समूह (MIG) कैटेगरी के फ्लैट हैं. प्राधिकरण ने कहा कि आवेदन, भुगतान और पजेशन लेटर जारी करने तक के सभी प्रोसेस AWAAS सॉफ्टवेयर के माध्यम से ऑनलाइन की जाएगी. यह आवेदन 16 फरवरी, 2021 तक सक्रिय रहेंगे. बता दें कि यह योजना प्रधानमंत्री आवास योजना   हाउसिंग फॉर ऑल (शहरी) के तहत क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना से जुड़ी है.

    यहां देखें किस किस लोकेशन पर हैं कितने फ्लैट
    एक वरिष्ठ अधिकारी से मिली जानकारी के अनुसार, दिल्ली विकास प्राधिकरण की इस योजना के तहत पश्चिमी दिल्ली के द्वारका सेक्टर 16, द्वारका सेक्टर 19, जसोला, मंगोलपुरी, वंसत कुंज और रोहिणी में फ्लैट तैयार होंगे. इस योजना में विभिन्न श्रेणी ( एचआइजी, एमआइजी एवं एलआइजी) के कुल 1,350 फ्लैट शामिल होंगे.

    >> 254 (HIG)
    >> 757 (MIG)
    >> 291 (EWS)
    >> 52 (LIG)

    ये भी पढ़ें : नौकरी की चिंता छोड़ Amul के साथ शुरू करें बिजनेस, पहले दिन से होगी मोटी कमाई

    आवेदन की प्रक्रिया होगी ऑनलाइन
    स्‍कीम में आवेदन की प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन होगी. इसके लिए लोगों को डीडीए के आवास सॉफ्टवेयर का इस्‍तेमाल करना होगा. आवेदन के लिए डीडीए ने एक आवास पोर्टल बनाया है. दो जनवरी को इस पोर्टल पर आवासीय योजना की डिटेल अपलोड कर दी जाएगी. बता दें कि हाल ही में प्राधिकरण ने इस सॉफ्टवेयर को डेवलप किया है.

    ऐसे कर सकते हैं आवेदन
    फ्लैट खरीदने के इच्छुक लोग डीडीए की वेबसाइट www.dda.org.in पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए अपनी आइडी जनरेट करनी होगी. इसके बाद उनका आवेदन कर पाना संभव होगा. फिर, फ्लैटों के विकल्प और साइज चुनेंगे. आखिर में पंजीकरण शुल्क का भुगतान करना होगा. ड्रॉ के बाद भी अन्य प्रक्रिया ऑनलाइन के जरिये ही होगी.

    आवासीय योजना में मिलेगी यह सुविधा
    प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पात्र आवेदक को सरकारी योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी भी मिल सकेगी. इसके अलावा हाउसिंग स्कीम से संबंधित जानकारी और डिटेल योजना के लॉन्च होने पर विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध कराई जाएगी.

    ये भी पढ़ें : Indian Railway: अब यात्रा के दौरान नहीं होगी परेशानी, नए साल से ट्रेन में मिलेगी ये नई सुविधा

    नहीं होंगे लोकेशन चार्जेंस
    इसके अलावा इस बार डीडीए फ्लैट्स के लिए प्रिफरेंसियल लोकेशन चार्जेज नहीं होंगे. डीडीए की नई हाउसिंग स्कीम के तहत 15 फीसदी आवंटन ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लोगों को किया जाएगा. यह दिल्ली 2021 के मास्टर प्लान के प्रावधानों का हिस्सा है.