लाइव टीवी

मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की डेडलाइन बढ़कर 31 मार्च

News18Hindi
Updated: December 15, 2017, 10:12 AM IST
मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की डेडलाइन बढ़कर 31 मार्च
केंद्र सरकार ने गुरूवार को सुप्रीम कोर्ट के सुझाव को स्वीकार कर लिया है, जिसके बाद अब मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की समयसीमा को बढ़ा दिया गया है

केंद्र सरकार ने गुरूवार को सुप्रीम कोर्ट के सुझाव को स्वीकार कर लिया है, जिसके बाद अब मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की समयसीमा को बढ़ा दिया गया है

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 15, 2017, 10:12 AM IST
  • Share this:
केंद्र सरकार ने गुरूवार को सुप्रीम कोर्ट के सुझाव को स्वीकार कर लिया है, जिसके बाद अब मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की समयसीमा को बढ़ा दिया गया है. मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की डेडलाइन 6 फरवरी से बढ़कर 31 मार्च हो गई है. आपको बता दें कि केंद्र सरकार की स्‍कीमों और फाइनेंशियल सेवाओं के लिए आधार जरूरी होगा या नहीं इस पर सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार को फैसला सुनाएगी.

सरकार ने जारी अधिसूचना
सरकार ने बैंक खातों और चुनिन्दा वित्तीय लेन देन के लिये आधार और पैन की जानकारी देने की अनिवार्यता की अवधि 31 मार्च तक बढ़ाने संबंधी अधिसूचना गुरुवार जारी कर दी. हालांकि, मोबाइल सिम कार्ड को आधार से जोडने की समय सीमा छह फरवरी, 2018 से आगे बढाने के बारे में कोई जिक्र नहीं है. आधार कार्ड को मोबाइल सेवाओं से जोडने के मुद्दे पर अटार्नी जनरल ने कहा कि छह फरवरी की समय सीमा शीर्ष अदालत के निर्देश के बाद निर्धारित की गयी थी और संविधान पीठ इसकी समय सीमा बढाने पर भी विचार कर सकती है.

सुप्रीम कोर्ट ने 27 नवंबर को कहा था कि विभिन्न सेवाओं और कल्याण योजना के लाभ प्राप्त करने के लिये आधार से जोडना अनिवार्य करने के केन्द्र के कदम को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर विचार के लिये संविधान पीठ गठित करने पर विचार किया जायेगा.

नौ सदस्यीय संविधान पीठ ने अपने फैसले में कहा था कि संविधान के अंतर्गत निजता का अधिकार भी मौलिक अधिकार है. आधार की वैधता को चुनौती देने वाली अनेक याचिकाओं में दावा किया गया था कि इससे निजता के अधिकार का उल्लंघन होता है.

ये भी पढ़ें:
Bitcoin से जल्दी यहां पैसे होते हैं डबलइस पाकिस्तानी बिजनेस वुमन के हैं अजीबोगरीब शौक, 1 रात का खर्च 1 करोड़

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 15, 2017, 9:34 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर