होम /न्यूज /व्यवसाय /PMC बैंक का संकट होगा दूर, RBI ने दी सेंट्रम को स्मॉल फाइनेंस बैंक खोलने की मंजूरी

PMC बैंक का संकट होगा दूर, RBI ने दी सेंट्रम को स्मॉल फाइनेंस बैंक खोलने की मंजूरी

आरबीआई

आरबीआई

आरबीआई (RBI) ने शुक्रवार को सैद्धांतिक तौर पर सेंट्रम फाइनेंशियल सर्विसेज (Centrum Financil Service) को स्मॉल फाइनेंस ...अधिक पढ़ें

    मुंबई. लंबे समय से परेशानी झेल रहे पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव बैंक यानी पीएमसी बैंक (PMC Bank) के ग्राहकों की दिक्कतें जल्द दूर हो सकती हैं. दरअसल, आरबीआई (RBI) ने शुक्रवार को सेंट्रम फाइनेंशियल सर्विसेज (Centrum Financil Service) को स्मॉल फाइनेंस बैंक (Small Finance Bank) शुरू करने के लिए सैद्धांतिक स्वीकृति दे दी है. बता दें कि पीएमसी बैंक के अधिग्रहण के लिए आवेदन करने वालों में सेंट्रम फाइनेंशियल सर्विसेज भी शामिल है.

    केंद्रीय बैंक ने कहा कि वह आवेदनकर्ता के जरूरी शर्तों को पूरा करने को लेकर संतुष्ट होने के बाद स्मॉल फाइनेंस बैंक के लिए लाइसेंस देने पर विचार करेगा. इसके साथ ही पीएमसी बैंक के रिजॉल्यूशन की शुरुआत भी हो गई है.

    ये भी पढ़ें- केंद्रीय कर्मचारियों के लिए डबल खुशखबरी! DA के बाद अब TA को लेकर आया बड़ा अपडेट, जानिए डिटेल्स

    आरबीआई ने मार्च में कहा था कि पीएमसी बैंक के रिजॉल्यूशन प्रोसेस में कुछ समय लग सकता है क्योंकि इसकी फाइनेंशियल स्थिति ठीक नहीं है. हालांकि, इसके साथ ही उसने बताया था कि इस बैंक को टेकओवर करने के लिए कुछ इनवेस्टर्स से बाइंडिंग ऑफर मिले हैं.

    इसके बाद आरबीआई ने बैंक पर लगाए गए निर्देशों की अवधि बढ़ाकर 30 जून तक कर दी थी. आरबीआई ने दो वर्ष पहले पीएमसी बैंक के बोर्ड को हटाकर एक एडमिनिस्ट्रेटर की नियुक्ति की थी. पिछले वर्ष मार्च तक पीएमसी बैंक के पास 10,727.12 करोड़ रुपये के कुल डिपॉजिट और 4,472.78 करोड़ रुपये के कुल एडवांसेज थे. बैंक का ग्रॉस एनपीए 3,518.89 करोड़ रुपये था.

    ये भी पढ़ें- खुशखबरी: खाने का तेल हुआ सस्ता! सरसों, रिफायंड समेत इन खाद्य तेलों के दाम गिरे, देखें लेटेस्ट रेट

    पीएमसी बैंक की शेयर कैपिटल 292.94 करोड़ रुपये है. बैंक को 2019-20 के दौरान 6,835 करोड़ रुपये का नेट लॉस हुआ था. बैंक की 8,383 करोड़ रुपये की लोन बुक का लगभग 70 फीसदी रियल एस्टेट कंपनी एचडीआईएल ने लिया था.

    Tags: PMC Bank Scam, RBI, Reserve bank of india

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें