विदेशों से दिल्ली आने वाले यात्रियों को जल्द मिल सकता है तोहफा! एयरपोर्ट पर ही मिलेगी COVID-19 से जुड़ी ये Facility

विदेशों से दिल्ली आने वाले यात्रियों को जल्द मिल सकता है तोहफा! एयरपोर्ट पर ही मिलेगी COVID-19 से जुड़ी ये Facility
विदेशों से दिल्ली आने वाले यात्रियों को जल्द मिल सकता है तोहफा! जानिए क्या?

दिल्ली इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (Indira Gandhi International Airport) पर विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए कोविड-19 टेस्टिंग सुविधा (COVID Testing) होने की संभावना है. इस टेस्टिंग के बाद कोरोना निगेटिव पाए जाने पर ऐसे यात्रियों को सात दिनों के अनिवार्य संस्थागत क्वारंटीन से छूट दी जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 18, 2020, 3:17 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (Indira Gandhi International Airport) पर विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए कोविड-19 टेस्टिंग सुविधा (COVID Testing) होने की संभावना है. इस टेस्टिंग के बाद कोरोना निगेटिव पाए जाने पर ऐसे यात्रियों को सात दिनों के अनिवार्य संस्थागत क्वारंटीन से छूट दी जाएगी. यह जानकारी वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों ने मंगलवार को दी है. बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्रालय के अनुसार, विदेश से आने वाले यात्रियों को सात दिनों तक संस्थागत क्वारंटीन और इसके बाद अगले सात दिनों तक होम क्वारंटीन में गुजारने के निर्देश दिए गए हैं.

लाइव मिंट में छपी खबर के अनुसार, सरकार दिल्ली हवाई अड्डे पर एक कोविड-19 टेस्टिंग सुविधा जल्द शुरू करने पर विचार किया जा रहा है. परिणाम प्राप्त करने में लगभग आठ घंटे लगते हैं, जिसका मतलब है कि विदेश यात्रा करके आए यात्री को उस अवधि के लिए हवाई अड्डे के परिसर में रहना होगा. उन्होंने कहा, यदि यात्री की जांच रिपोर्ट निगेटिव आती है, तो उसे संस्थागत क्वारंटीन में रहने की कोई जरूरत नहीं है.

आठ अगस्त को कहा गया था, यदि अंतरराष्ट्रीय यात्री के पास यात्रा से 96 घंटे पहले किए गए परीक्षण का कोविड-निगेटिव प्रमाणपत्र है, तो उसका भारत में सात दिनों तक संस्थागत क्वारंटीन में रहना जरूरी नहीं है. एक अन्य अधिकारी ने कहा, दिल्ली हवाई अड्डे पर टेस्टिंग की सुविधा उन अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए होगी जिनके पास इस तरह का कोविड-निगेटिव प्रमाणपत्र नहीं है और वे संस्थागत क्वारंटीन से बचना चाहते हैं.



विदेशों में फंसे भारतीयों को स्वदेश लाने के लिए विशेष उड़ाने चलाई 
भारत में कोरोना वायरस के कारण 23 मार्च से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें निलंबित हैं. हालांकि, नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) द्वारा विदेशों में फंसे भारतीयों को स्वदेश लाने के लिए विशेष उड़ानों की अनुमति दी गई है. वहीं, जुलाई से भारत ने अमेरिका, यूएई, फ्रांस और जर्मनी जैसे देशों के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय हवाई कॉरिडोर का गठन किया है, जिसके तहत दोनों देशों की एयरलाइनों को कुछ प्रतिबंधों के साथ अंतरराष्ट्रीय उड़ानें संचालित करने की अनुमति है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज