खुशखबरी! अब घर पर फ्री में लगवाएं सोलर पैनल

खुशखबरी! अब घर पर फ्री में लगवाएं सोलर पैनल
अगर आपका दिल्ली में घर है तो ये खबर आपके काम की है. अब आप घरेलू बिजली की जरूरत के लिए सोलर पैनल लगा सकते हैं.

अगर आपका दिल्ली में घर है तो ये खबर आपके काम की है. अब आप घरेलू बिजली की जरूरत के लिए सोलर पैनल लगा सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 26, 2018, 11:25 AM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
अगर आपका दिल्ली में घर है तो ये खबर आपके काम की है. अब आप घरेलू बिजली की जरूरत के लिए सोलर पैनल लगा सकते हैं. दिल्ली सरकार के मंत्रिमंडल ने घरेलू उपयोग के लिए सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने के मद्देनजर निर्णय लिया गया है कि उपभोक्ताओं को सोलर पैनल लगाने में किसी भी तरह के खर्च का वहन नहीं करना होगा.

योजना में रेस्को मॉडल के तहत सोलर पैनल लगाने के लिए हाउसिंग सोसायटी और किसी भी व्यक्ति को अपने घर की छत उपलब्ध करानी होगा. हाउसिंग सोसायटी में सोलर पैनल लगाने के लिए कोई पैसा नहीं देना होगा. कंपनी ही सोलर पैनल लगाने का खर्चा उठाएगी.

ये भी पढ़ें: फटाफट Loan चुकाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, जल्द छूट जाएगा EMI से पीछा



जारी बयान के अनुसार, इसके लिए दिल्ली सरकार, सेवा प्रदाता तथा संबंधित आवासीय सोसायटी के बीच त्रिपक्षीय समझौता होगा. दिल्ली सरकार 2016-17 से लेकर 2018-19 तक तीन साल के लिए सौर ऊर्जा उत्पादन पर प्रति यूनिट दो रुपये का उत्पादन आधारित प्रोत्साहन देती है. इसका वितरण सालाना आधार पर विद्युत वितरण कंपनियों को किया जाता है.



ये भी पढ़ें: मोदी सरकार की इस स्कीम में मिलती है पेंशन की गारंटी, बस 210 रुपये से करें शुरुआत

अभी तक दिल्ली में करीब 100 मेगावाट क्षमता का सौर ऊर्जा पैनल लग चुका है. इनमें से अधिकांश दिल्ली मेट्रो रेल निगम, दिल्ली जल बोर्ड, मंडोली जेल, आजादपुर मंडी और द्वारका न्यायालय जैसे सरकारी भवनों में लगा है. सरकार ने कहा कि घरेलू क्षेत्र में यह करीब पांच मेगावाट है. आठ-दस आवासीय सोसायटी तथा कुछ निजी उपभोक्ताओं ने भी सौर ऊर्जा पैनल लगाया है.
First published: September 26, 2018, 11:25 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading