खुशखबरी! त्योहार के मौके पर इस राज्य सरकार ने रोड टैक्स किया माफ

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत
दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत

दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने अपनी नई इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी (Electric Vehicle Policy) के तहत बैटरी से चलने वाले व्हीकल्स को रोड टैक्स से छूट दे दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 11, 2020, 5:50 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली में अब इलेक्ट्रिक कार, टूव्हीलर, थ्री व्हीलर आदि चलाना सस्ता हो जाएगा. दरअसल, दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने अपनी नई इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी (Electric Vehicle Policy) के तहत बैटरी से चलने वाले व्हीकल्स को रोड टैक्स (Road Tax) से छूट दे दी है. यह जानकारी दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलौत (Kailash Gahlot) ने दी है. इसको लेकर गजट नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है.

दिल्ली के परिवहन विभाग के नोटिफिकेशन में कहा गया है कि दिल्ली के उपराज्यपाल ने तुरंत प्रभाव से बैटरी से चलने वाले सभी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर लगने वाला रोड टैक्स हटा दिया है. गहलौत ने ट्वीट कर कहा, ''दिल्लीवासियों को बधाई! जैसा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने नई ईवी पॉलिसी की घोषणा करते हुए वादा किया था, दिल्ली सरकार ने बैटरी से चलने वाले वाहनों को रोड टैक्स से छूट दे दी है.''


केजरीवाल सरकार ने अगस्त में एक इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी लॉन्च की थी जिसके तहत राज्य सरकार ने पंजीकरण शुल्क, रोड टैक्स को माफ करने और राष्ट्रीय राजधानी में नई कारों के लिए 1.5 लाख तक का इंसेंटिव देने का वादा किया था. केजरीवाल ने नई इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी को प्रगतिशील करार देते हुए कहा था कि पॉलिसी का उद्देश्य 2024 तक 25 फीसदी इलेक्ट्रिक वाहन का लक्ष्य है, जो वर्तमान में राष्ट्रीय राजधानी में सिर्फ 0.29 फीसदी है.



इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी के तहत, टू व्हीलर, ऑटो रिक्शा, ई-रिक्शा व मॉल वाहक वाहन खरीदने पर 30 हजार रुपये तक और कार पर 1.5 लाख रुपये तक इंसेंटिव मिलेगा. इस पॉलिसी के जुए केजरीवाल सरकार का मुख्य उद्देश्य दिल्ली की अर्थव्यवस्था को गति देना और प्रदूषण को कम करना है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज