• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Good News: दिल्ली सरकार की नई स्कीम, अब सीधे आपके घर पहुंचाया जाएगा राशन

Good News: दिल्ली सरकार की नई स्कीम, अब सीधे आपके घर पहुंचाया जाएगा राशन

केजरीवाल सरकार की घर-घर राशन योजना को लेकर केंद्र सरकार से तल्खी बढ़ गई है. (PIC: ANI)

केजरीवाल सरकार की घर-घर राशन योजना को लेकर केंद्र सरकार से तल्खी बढ़ गई है. (PIC: ANI)

गरीबों और जरूरतमंदों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 (National Food Security Act, 2013) के तहत उनके दरवाजे तक राशन पहुंचाने की डोर स्टेप डिलीवरी योजना 'मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना' (Mukhya Mantri Ghar Ghar Ration Yojna) को अधिसूचित कर दिया गया है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. गरीबों और जरूरतमंदों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 (National Food Security Act, 2013) के तहत उनके दरवाजे तक राशन पहुंचाने की डोर स्टेप डिलीवरी योजना ‘मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना’ (Mukhya Mantri Ghar Ghar Ration Yojna) को अधिसूचित कर दिया गया है. इस योजना की शुरुआत मार्च से होगी. अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली सरकार ने अगले महीने से राशन की डोरस्टेप डिलीवरी के लिए अपनी फ्लैगशिप योजना को अधिसूचित कर दिया है. बता दें कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने अपने गणतंत्र दिवस (Republic Day) के संबोधन में योजना शुरू करने की अपनी सरकार की घोषणा की थी.

    पैकिंग में मिलेगा राशन
    इस  योजना के तहत, गेहूं के बदले आटा एवं चावल का पैकेट मिलेगा. चावल और चीनी के पैकेट पर इसके तैयार होने की तिथि व एक्सपायरी तिथि भी दी जाएगी. सभी प्रकार के सामान गोदाम से लेने, पैकेजिंग और गरीबों के घर तक पहुंचाने की प्रक्रिया सीसीटीवी, जीपीएस व बायोमीट्रिक सिस्टम के तहत पूरी की जाएगी. दिल्ली के लोगों को यह विकल्प दिया जाएगा कि जो दुकान पर जाकर राशन लेना चाहेगा वह दुकान पर जाकर ले सकता है और अगर होम डिलीवरी चाहते हैं तो दूसरे विकल्प को चुनना होगा. राशन की डोर स्टेप डिलीवरी के लिए दिल्ली सरकार अतिरिक्त चार्ज लेगी. हालांकि, शुल्क अभी तय नहीं किए गए हैं.

    ये भी पढ़ें- अब WhatsApp से कर सकेंगे SIP, इंडेक्स फंड समेत कई में निवेश, इस नंबर पर करना होगा मैसेज

    जानें योजना के बारे में
    बता दें कि 21 जुलाई 2020 को दिल्ली सरकार की कैबिनेट ने दिल्ली में डोर स्टेप डिलीवरी ऑफ राशन की योजना को मंजूरी दी थी. इस योजना के तहत एफसीआई के गोदाम से गेहूं उठाया जाएगा, आटा पिसवाया जाएगा, चावल और चीनी आदि की भी पैकिंग की जाएगी और लोगों के घर-घर तक पहुंचाया जाएगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज