Home /News /business /

delhi government panel may suggest increase in auto taxi fares amid high cng prices check detail here prdm

दिल्‍ली वालों को फिर लगेगा झटका! ऑटो-टैक्‍सी का किराया बढ़ाने की है तैयारी, देखें सरकारी पैनल क्‍या दे सकता है सुझाव

दिल्‍ली में अभी सीएनजी की कीमत 73.61 रुपये प्रति किलोग्राम है.

दिल्‍ली में अभी सीएनजी की कीमत 73.61 रुपये प्रति किलोग्राम है.

पेट्रोल-डीजल के बाद अब सीएनजी की कीमतों में भी लगातार वृद्धि हो रही है. दिल्‍ली में महज दो महीने के भीतर ही सीएनजी के दाम 12 फीसदी बढ़ चुके हैं. इसके बाद ऑटो-टैक्‍सी यूनियन किराये में बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं, जिस पर सुझाव के लिए दिल्‍ली सरकार ने एक पैनल का गठन किया था.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. पेट्रोल-डीजल के बाद अब सीएनजी की कीमतों में हो रही ताबड़तोड़ बढ़ोतरी का असर दिल्‍लीवालों की जेब पर और बोझ डालने वाला है. सूत्रों का कहना है कि दिल्‍ली सरकार की ओर से गठित पैनल ऑटो और टैक्‍सी का किराया बढ़ाने का सुझाव दे सकता है.

दरअसल, कम्‍प्रेस्‍ड नेचुरल गैस (सीएनजी) की कीमतों में इस साल बेतहाशा बढ़ोतरी हुई है और जनवरी से अब तक कीमतों में 70 फीसदी से ज्‍यादा वृद्धि हुई है. इसके बाद ऑटो और टैक्‍सी चालकों ने सरकार से किराया बढ़ाने की मांग की थी, जिस पर सुझाव के लिए पैनल गठित किया गया था. सूत्रों का कहना है कि सीएनजी में बढ़ोतरी को देखते हुए पैनल किराये में वृद्धि की सिफारिश कर सकता है.

ये भी पढ़ें – Inflation : खाने-पीने की वस्‍तुओं के दाम बढ़ने से थोक महंगाई दर रिकॉर्ड स्‍तर पर, नौ साल में सबसे ज्‍यादा रहा WPI

सरकारी अधिकारियों ने किया टैक्‍सी में सफर
ऑटो और टैक्‍सी चालकों की मांग और समस्‍याओं को समझने के लिए दिल्‍ली सरकार के कई अधिकारियों ने पिछले दिनों सफर किया. उन्‍होंने करीब 15 दिनों तक सफर के दौरान किराये में वृद्धि की मांग की समीक्षा की और यह भी देखा कि कितना किराया बढ़ाने से ऑटो, टैक्‍सी चालकों के नुकसान की भरपाई हो सकती है. साथ ही आम आदमी पर इस सफर का ज्‍यादा बोझ भी न पड़े.

इस हफ्ते पेश होगी रिपोर्ट
पैनल के लिए किराया बढ़ाने से जुड़ी रिपोर्ट पेश करने का इस सप्‍ताह अंतिम समय है. सूत्रों का कहना है कि कैब, ऑटो की एग्रीगेटर कंपनियों के साथ इसके चालक भी सरकार के फैसले से प्रभावित होंगे. ऐसे में उम्‍मीद है कि पैनल इस सप्‍ताह की समाप्ति से पहले ही अपनी रिपोर्ट दिल्‍ली के ट्रांसपोर्ट मिन‍िस्‍टर कैलाश गहलोत को सौंप देगा, जहां से इसे अप्रूवल के लिए कैबिनेट के पास भेजा जाएगा.

ये भी पढ़ें – ‘पेंट-वार्निश कारखानों में जा रहा 23 प्रतिशत खाद्य तेल, इसे रोकना जरूरी’ पढ़िए क्या है ये मामला

अनुमान है कि अगले दो दिन में पैनल अपनी रिपोर्ट सौंप देगा, क्‍योंकि अब सिर्फ दो बैठक ही बाकी है. इसके बाद ऑटो रिक्‍शा यूनियन की मांग और चिंताओं पर अमल करते हुए पैनल सीएनजी की कीमतों में हुई वृद्धि के अनुपात में ही किराया बढ़ाने की भी सिफारिश कर सकता है.

दो महीने में 12 बार बढ़े दाम
सीएनजी की कीमतों में ताबड़तोड़ बढ़ोतरी का आलम ये है कि महज दो महीने के भीतर ही कीमतों में 12 बार वृद्धि की गई है. पिछले रविवार को भी राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में सीएनजी के दाम 2 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़े हैं. अब दिल्‍ली में एक किलोग्राम सीएनजी का मूलय 73.61 रुपये पहुंच गया है. यहां इंद्रप्रस्‍थ गैस लिमिटेड (IGL) ही सीएनजी और पीएनजी की सप्‍लाई करता है.

Tags: CNG price, Ola Cab

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर