नए जमाने का 'पेट्रोलपंप' खोलकर आप भी कर सकते हैं कमाई! मुफ्त बिजली समेत मिलेंगी ये छूट

दिल्ली सरकार की नई इलक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी का ड्राफ्ट आज दिल्ली कैबिनेट को भेज दिया गया है. इस पॉलिसी में चार्जिंग स्टेशन लगाने पर सरकार की तरफ से मुफ्त बिजली दी जाएगी.

News18Hindi
Updated: June 17, 2019, 5:27 PM IST
News18Hindi
Updated: June 17, 2019, 5:27 PM IST
दिल्ली सरकार की नई इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी का ड्राफ्ट आज दिल्ली कैबिनेट को भेज दिया गया है. इस पॉलिसी में चार्जिंग स्टेशन लगाने पर सरकार की तरफ से मुफ्त बिजली दी जाएगी. वहीं एक्सक्लूसिव इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) जोन बनाए जाएंगे. एक्सक्लूसिव EV​ में सिर्फ इलक्ट्रिक गाड़ियां चलेंगी. सरकार का 10,000 इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन बनाने का लक्ष्य है. फेम की सब्सिडी के ऊपर सब्सिडी देने की योजना है. वहीं ई- बाईक टैक्सी को मंजूरी मिलेगी. पॉलिसी को दिल्ली कैबिनेट की मंजूरी मिलनी बाकी है.आपको बता दें कि दिल्ली सरकार की ओर से ई-चार्जिंग स्टेशन लगाने और उपकरण खरीदने के लिए  बड़ी छूट दी जा रही है. इसके लिए मुफ्त बिजली भी मिलेगी. साथ ही, बड़े लाइसेंस लेने की भी जरुरत नहीं होगी.

हर 10-20 किमी पर लगेगा एक चार्जिंग स्टेशन-केंद्र सरकार इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा देने के लिए तेजी से काम कर रही है. इसी कड़ी में इंफ्रास्ट्रक्चर खड़ा करने के लिए सरकार हाईवे पर चार्जिंग स्टेशन बनाने की तैयारी में है. ई-व्हीकल्स पर इस बड़ी पहल के तहत बड़े और व्यस्त हाईवे पर चार्जिंग स्टेशन बनेंगे. दिल्ली-चंडीगढ़ हाईवे पर 40 स्टेशन लगेंगे. हर 10-20 किमी पर एक चार्जिंग स्टेशन लगेगा. ये चार्जिंग स्टेशन सोलर पावर से चलेंगे.

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार का तोहफा! किसानों के लिए लाएगी कैशबैक स्कीम

केंद्र सरकार का लक्ष्य है कि 2030 तक देश भर में 25 से 30 फीसदी वाहन इलेक्ट्रिक हों ताकि प्रदूषण कम किया जा सके. वहीं चालू वित्त वर्ष में सरकार का उद्देश्य करीब 4500 चार्जिंग स्टेशन बनाने का है . ये सभी राष्ट्रीय और राज्यों के राजमार्गों पर बनाए जाएंगे.

ये कंपनियां लगाएंगी चार्जिंग स्टेशन
BHEL और REIL हाईवे पर चार्जिंग स्टेशन लगाएंगी. चार्जिंग स्टेशन के लिए फंड एफएएमई के तहत मिलेगा. सरकारी तेल कंपनियों इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम के पेट्रोल पंप का इस्तेमाल किया जाएगा.



इन शहरों में बनेगा चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर
6 शहरों में भी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रचर बनाया जाएगा. जिसमें रांची, बंगलुरु, गोवा में शिमला, हैदराबाद, कोच्चि में शामिल हैं. इन शहरों में REIL 270 चार्जिंग स्टेशन लगाएगी. ये भी पढ़ें: मोदी सरकार खत्म करेगी किसानों की सबसे बड़ी टेंशन!

(रोहन सिंह, संवाददाता, CNBC आवाज़)

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...