• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • रेलवे का बड़ा तोहफा! नवरात्र में शुरू होगी दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस

रेलवे का बड़ा तोहफा! नवरात्र में शुरू होगी दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस

नवरात्र में रेल यात्रियों को दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस का तोहफा मिलेगा

नवरात्र में रेल यात्रियों को दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस का तोहफा मिलेगा

रेलवे नवरात्र के मौके पर दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) शुरू करने जा रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:
    नई दिल्ली. वैष्णो देवी (Vaishno Devi) के भक्तों को भारतीय रेलवे (Indian Railway) बड़ा तोहफा देने जा रही है. रेलवे नवरात्र के मौके पर दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) शुरू करने जा रही है. भारतीय रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद यादव ने कहा कि दिल्ली-कटरा वंदे भारत ट्रेन (Delhi-Katra Vande Bharat train) का ट्रायल खत्म हो गया है. यह श्रद्धालुओं के लिए तोहफा है और ट्रेन नवरात्र से चलाई जाएगी.

    विनोद कुमार ने यह भी कहा कि हम व्यस्त रूट्स को अपग्रेड करने की कोशिश कर रहे हैं. दिल्ली-मुंबई (Delhi-Mumbai) और दिल्ली हावड़ा (Delhi-Howrah) रूट दिसंबर 2021 तक तैयार हो जाएगा. यह ट्रेन नई दिल्ली से कटरा और फिर कटरा से नई दिल्ली से बीच सप्ताह में 5 दिन चलेगी.

    कितना होगा किराया
    वंदे भारत एक्सप्रेस में 16 कार (कोच) लगे हैं और इसमें बैठने के लिए 1128 सीट हैं. इसमें सामान्य चेयर कार के 14 डब्बे लगे हैं जिनमें 936 सीट हैं जबकि 2 एक्ज़िक्यूटिव चेयर कार में 104 सीट हैं. नई दिल्ली से कटरा तक का चेयर कार का किराया करीब 1,600 रुपये है.जबकि एक्ज़िक्यूटिव चेयर कार का किराया करीब 3,000 रुपये रखा गया है.

    ये भी पढ़ें: काला ‘कड़कनाथ’ के नाम पर हुआ करोड़ों का घोटाला, 900 रुपए किलो बिकता है चिकन



    नई दिल्ली से कटरा के बीच का टाइम टेबल
    वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन नई दिल्ली से सुबह 6 बजे चलेगी और दोपहर 2 बजे श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा स्टेशन पहुंचेगी. कटरा से वापसी में यह ट्रेन दोपहर बाद 3 बजे चलेगी और रात 11 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी. नई दिल्ली से कटरा के बीच यह ट्रेन अंबाला कैंट, लुधियाना और जम्मूतवी में भी रुकेगी.

    8 घंटे में पूरा होगा सफर
    टी-18 के नाम से मशहूर वंदे भारत महज आठ घंटे में यात्रियों को कटरा पहुंचाएगी.  इस ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों को कटरा पहुंचने में चार घंटे कम समय लगेगा. अभी दिल्ली से कटरा पहुंचने में 11 से 12 घंटे का समय लग जाता है.

    ये भी पढ़ें: 

    आपके PF खाते में पैसे आए या नहीं! चंद सेकेंड में ऐसे घर बैठे करें पता

    EXCLUSIVE: अब ट्रेन में सफर नहीं कर पाएंगे क्रिमिनल, रेलवे उठाने जा रहा है ये बड़ा कदम

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज