Delhi khan market: खान मार्केट पर पड़ी कोरोना की मार, दुकानों का किराया हुआ सस्ता, जानें कितने गिरे दाम

खान मार्केट का किराया हुआ कम

खान मार्केट का किराया हुआ कम

Delhi khan market: कोरोना संकट की वजह से दिल्ली के खान मार्केट का किराया 8 से 17 प्रतिशत कम हो गया है. संपत्ति के बारे में परामर्श देने वाली एनरॉक ने इस बारे में जानकारी दी है.

  • Share this:
नई दिल्ली: अगर आप भी खान मार्केट (Delhi khan market) में किराए की दुकान लेने का प्लान कर रहे हैं तो यह समय आपके लिए सही है. बता दें इन दिनों इस मार्केक में किराए में काफी गिरावट देखने को मिली है तो ऐसे में आपको इस जानेमाने मार्केट में सस्ते किराए में दुकान मिल जाएगी. बता दें कोविड-19 महामारी के कारण दिल्ली के मशहूर और महंगे खुदरा बाजार खान मार्केट में मासिक किराया जनवरी-मार्च के दौरान पिछले साल की इसी अवधि के मुकाबले 8 से 17 प्रतिशत कम हो गया है. संपत्ति के बारे में परामर्श देने वाली एनरॉक ने इस बारे में जानकारी दी है.

कंपनी के बयान के अनुसार इसी अवधि में मुंबई में बांद्रा लिंकिंग रोड, काला घोड़ा और फोर्ट में जैसे बाजारों में भी किराया 5 प्रतिशत से 10 प्रतिशत कम हुआ है. एनरॉक रिटेल के मुख्य परिचालन अधिकारी और संयुक्त प्रबंध निदेशक पंकज रंजन ने कहा कि महामारी के कारण वर्ष 2020 की शुरूआत से खुदरा क्षेत्र सर्वाधिक प्रभावित क्षेत्रों में से एक है.

यह भी पढ़ें: Bill Gates Divorce: बिल गेट्स और मेलिंडा हुए अलग, जानें कितनी संपत्ति के है मालिक?

लॉकडाउन का दिखा है असर
यहां पर लॉकडाउन के बीच और उसके बाद के कुछ महीनों तक कोई बिक्री नहीं हुई. हम यह देख रहे हैं कि खुदरा दुकानदार अपनी दुकानें बंद कर रहे हैं या भविष्य की खर्च योजनाओं को कम कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि इसके कारण प्रमुख शहरों में खुदरा बाजारों में औसत मासिक किराया घटा है. हालांकि, कुछ ऐसे बाजार भी हैं, जहां किराये में वृद्धि की प्रवृत्ति है.

उदाहरण के लिये हैदराबद के गाचीबावली, बंजारा हिल्स, जुबली हिल्स जैसे जगहों पर औसत किराया 2021 की पहली तिमाही में 2020 की पहली तिमाही की तुलना में बढ़ा है.

यह भी पढ़ें: डिमांड वाला बिजनेस! सिर्फ 2 लाख लगाकर हर महीने करें 50 हजार की कमाई, सरकार भी करेगी मदद



टॉप-20 बाजारों की लिस्ट से हुआ बाहर

रिपोर्ट में कहा गया कि भारत का खान मार्केट 2020 में 14 प्रतिशत की गिरावट के साथ किराए के लिहाज से शीर्ष 20 सबसे महंगे बाजारों की सूची से बाहर हो गया था. इस सूची में खान मार्केट को 21वां स्थान मिला. इस दौरान कोलकाता और बेंगलूरू में किरायों में कमी क्रमश: 18 और 14 प्रतिशत रही. चेन्नई और अहमदाबाद में गिरावट दो प्रतिशत से कम रही.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज