• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • 28 दिसंबर से बदल जाएंगे दिल्ली मेट्रो की परिचालन का यह तरीका, PM Modi देंगे नई सौगात

28 दिसंबर से बदल जाएंगे दिल्ली मेट्रो की परिचालन का यह तरीका, PM Modi देंगे नई सौगात

DMRC में लागू होगा क्यूआर कोड सिस्टम

DMRC में लागू होगा क्यूआर कोड सिस्टम

Delhi Metro News: पीएम मोदी (PM Modi) 28 दिसंबर को दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) की मजेंटा लाइन (Magenta Line) पर भारत के पहले चालक रहित ट्रेन (Driverless Train) की शुरुआत करेंगे. प्रधानमंत्री एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड सेवाओं (National Common Mobility Card service) की भी शुरुआत करेंगे.

  • Share this:
नई दिल्ली: पीएम मोदी (PM Modi) 28 दिसंबर को दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) की मजेंटा लाइन (Magenta Line) पर भारत के पहले चालक रहित मेट्रो ट्रेन (Driverless Metro Train) की शुरुआत करेंगे. सोमवार सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से पीएम दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन जनकपुरी पश्चिम से बोटेनिकल गार्डेन (Janakpuri West To Botanical Garden) पर भारत के पहले चालक रहित ट्रेन परिचालन का उद्घाटन करेंगे. पीएम मोदी इसके साथ एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड सेवाओं (National Common Mobility Card service) का भी शुभारंभ करेंगे.

पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन
दिल्ली मेट्रो में सोमवार से एक नए दौर की शुरुआत होगी. इससे आम लोगों को सुखद परिवहन के साथ अनुकूल यातायात का लाभ मिलेगा. दिल्ली मेट्रो में एक नए युग की शुरुआत हो जाएगी. दिल्ली मेट्रो का कहना है कि चालक रहित ट्रेनें पूरी तरह से स्वचालित होंगी. इससे संचालन से संभावित मानवीय भूल को खत्म किया जा सकेगा. दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन पर मानव रहित मेट्रो के परिचालन की शुरुआत के बाद पिंक लाइन पर 2021 के मध्य तक मानव रहित मेट्रो का परिचालन शुरू किए जाने की संभावना है.

DMRC NEWS, DELHI METRO NEWS, PM MODI, driverless train operations, National Common Mobility Card, Pink Line, NCMC, Narendra Modi, Janakpuri West TO Botanical Garden Metro route, पीएम मोदी, दिल्ली मेट्रो, चालक रहित ट्रेन, ड्राइवरलेस ट्रेन, मजेंटा लाइन, दिल्ली सरकार, अरविंद केजरीवाल, शहरी विकास मंत्रालय, हरदीप पुरी, डीएमआरसी न्यूज, दिल्ली-एनसीआर न्यूज
मोदी ने अपनी सरकार के कामकाज की दिशा को सामने रखकर इस लक्ष्य के लिए एएमयू के छात्रों को प्रोत्साहित करने का काम किया. (फाइल फोटो)


दिल्ली मेट्रो की पहली चालकरहित सेवा का होगा शुभारंभ
पीएमओ के बयान में कहा गया है कि चालकरहित ट्रेन पूरी तरह से स्वचालित होगी, जो किसी भी मानवीय त्रुटि की संभावना को खत्म कर देगी. दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन (जनकपुरी पश्चिम-बॉटनिकल गार्डेन), पर चालकरहित ट्रेन सेवा शुरू होने के बाद पिंक लाइन (मजलिस पार्क-शिव विहार) पर 2021 के मध्य में चालक रहित ट्रेन सेवा शुरू होने की उम्मीद है. एनसीएमसी को एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर पूरी तरह से संचालित किया जाएगा.



ये भी पढ़ें: नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद में रहते हैं तो पढ़ें ये खबर, अधिकतर इलाके आ गए 'रेड जोन' में

इसके साथ ही पीएम मोदी नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड दिल्ली एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर शुरू करेंगे. इसके पूर्ण रूप से संचालित होने से देश के किसी भी भाग से जारी किए गए डेबिट कार्ड का इस्तेमाल एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर यात्रा के लिए किया जा सकेगा. यह सुविधा दिल्ली मेट्रो के समूचे नेटवर्क पर 2022 तक उपलब्ध कराई जाएगी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज