Home /News /business /

दिल्ली मेट्रो की नई सर्विस: सिर्फ 10 रुपए में घूम सकेंगे आसपास, जानिए कैसे कर सकेंगे आप बुक?

दिल्ली मेट्रो की नई सर्विस: सिर्फ 10 रुपए में घूम सकेंगे आसपास, जानिए कैसे कर सकेंगे आप बुक?

दिल्ली मेट्रो (फाइल फोटो)

दिल्ली मेट्रो (फाइल फोटो)

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) ने यात्रियों को अच्छी सुविधा देने के लिए एक और प्रयास किया है. दिल्ली मेट्रो यात्रियों को आस-पास ट्रेवल करने के लिए साइकिल से जा सकेंगे. स्टेशनों से कुछ किलोमीटर की दूरी तक जाने की इलेक्ट्रिक बाइसिकिल की सौगात मेट्रो ने दी है.

अधिक पढ़ें ...
  • News18Hindi
  • Last Updated :
    दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) ने यात्रियों को अच्छी सुविधा देने के लिए एक और प्रयास किया है. दिल्ली मेट्रो यात्रियों को आस-पास ट्रेवल करने के लिए साइकिल से जा सकेंगे. स्टेशनों से कुछ किलोमीटर की दूरी तक जाने की इलेक्ट्रिक बाइसिकिल की सौगात मेट्रो ने दी है. इसके लिए दिल्ली मेट्रो ने युलु कंपनी के साथ एक समझौता किया है. शुरुआत में यात्रियों के लिए 300 साइकिलें लाई गई हैं.

    स्टेशन के बाहर से मिल जाएगी साइकिल
    डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक डॉ मंगू सिंह ने मंडी हाउस मेट्रो स्टेशन पर इस सुविधा की शुरुआत की. अभी सेंट्रल दिल्ली के सात मेट्रो स्टेशनों पर यात्रियों को यह सुविधा मिलेगी और कोई भी यात्री स्टेशन पर बाहर से इन बाइसिकिल को ले सकता है. उन्होंने बताया कि दिल्ली मेट्रो राजधानी के नागरिकों को एक सस्ती और सुलभ सेवा प्रदान कर विभिन्न हिस्सों को जाेड़ रही है और इस समय दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में मेट्रो लोगों की पहली पसंद बन गया है.

    ये भी पढ़ें: अब घर बैठे बदल सकेंगे Aadhaar में घर का पता और फोन नबंर

    कोई भी कर सकता है इस्तेमाल, दिल्ली को प्रदूषण फ्री बनाने के लिए शुरू की गई है सर्विस
    युलु बाइक्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमित गुप्ता ने बताया कि विश्व में राजधानी दिल्ली प्रदूषित शहरों में शामिल हो गई है और इस दिशा में उनकी कंपनी ने प्रदूषण रहित इलेक्ट्रिक बाइसिकिल की सुविधा दी है जिनका उपयोग मेट्रो रेल यात्री अपने गंतव्य स्थान पर जाने में कर सकते हैं. उन्होंने बताया कि यह एक ऐप बेस्ड सुविधा है और मोबाइल फाेन में युलु ऐप डाउनलोड करना पड़ेगा. यात्री मेट्रो स्टेशन के बाहर इन्हे ले सकता है. कोई भी यात्री इनका उपयोग कर सकता है.

    इतनी होगी फीस
    इसकी सुरक्षा डिपॉजिट राशि 250 रुपए है जो कि रिफंडेबल है. 10 रुपए इस बाइसिकिल को अनलॉक करने की फीस है तथा अगले दस मिनट के 10 रुपए देने होंगे. उदाहरण के लिए अगर कोई यात्री तीन किलोमीटर के लिए इसका उपयोग करता है तो उसे 40 रुपए देने होंगे. इस पर मात्र एक व्यक्ति ही बैठ सकता है. उपयोग करने के बाद इस बाइसिकिल को स्टेशन पर बनाए गए विशेष क्षेत्र में ही खड़ा करना होगा. यह सेवा बेंगलुरु, पुणे, भुवनेश्वर और ग्रेटर मुंबई में पहले से ही जारी है. उन्होंने बताया कि दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में अगले वर्ष के शुरू में इनकी संख्या 25 हजार करने का लक्ष्य रखा गया है.

    ये भी पढ़ें: मोदी सरकार का नया प्लान! अगर कटी बिजली, आपको पैसे देगी कंपनी

    (भाषा के इनपुट के साथ)

    Tags: Car Bike News, Delhi Metro, World best metro

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर