होम /न्यूज /व्यवसाय /Delhi Metro जल्द हो जाएगी पूरी तरह कैशलेस और टच फ्री, जानें यात्रियों को कैसे करना होगा सफर

Delhi Metro जल्द हो जाएगी पूरी तरह कैशलेस और टच फ्री, जानें यात्रियों को कैसे करना होगा सफर

DMRC में लागू होगा क्यूआर कोड सिस्टम

DMRC में लागू होगा क्यूआर कोड सिस्टम

दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) में सफर करने वाले यात्रियों को जल्द ही बड़ी सौगात मिलने जा रही है. डीएमआरसी (DMRC) जल्द ही ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) में सफर करने वाले यात्रियों को जल्द ही बड़ी सौगात मिलने जा रही है. डीएमआरसी (DMRC) जल्द ही पूरी तरह कैशलेस हो जाएगी, यानी यात्री टचलेस क्यूआर कोड (QR code) के जरिए सफर करेंगे. यात्रियों के किराया भुगतान की सुविधा के लिए दिल्ली मेट्रो के सभी स्टेशनों पर लगे ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन (AFC) गेट को अपग्रेड किया जा रहा है, जिसके बाद मेट्रो के यात्रियों को कैशलेस यात्रा की सुविधा मिलने लगेगी.

    देशभर में फैली महामारी के बीच DMRC ने यह सुविधा शुरू करने का प्लान बनाया था. इसके अलावा डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए क्विक रिस्पॉन्स (क्यूआर) कोड की सुविधा लाई गई है. बता दें फिलहाल दिल्ली में केवल हवाई अड्डा एक्सप्रेस लाइन पर QR कोड से पेमेंट का इस्तेमाल किया जा रहा है.

    यह भी पढ़ें: इस सरकारी बैंक में आज से बदल गए ये जरूरी नियम, फटाफट बदल लें अपनी चेकबुक और पासबुक, नहीं तो…!

    किसी भी ऐप से स्कैन कर सकते हैं QR Code
    इस लाइन पर सफर करने वाले यात्री टिकट के पैसे का पेमेंट करने के लिए किसी भी ऐप से क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं. इसके अलावा इस लाइन पर मेट्रो नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) इस्तेमाल करने की भी सुविधा दी गई है.

    हर दिन 28.6 लाख यात्री करते हैं सफर
    हिंदुस्ताइन टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, आपको बता दें QR कोड सिस्टम दिल्ली मेट्रो के नौ कॉरिडोर पर उपलब्ध होगा, जो 314 किलोमीटर और 245 स्टेशनों तक फैला हुआ है. DMRC की औसत दैनिक सवारियों की संख्या 2.86 मिलियन है और इसने वित्तीय वर्ष 2019-20 में 100 करोड़ राइडर्स को सेवा दी है.

    DMRC के अधिकारी ने दी जानकारी
    DMRC के कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल के मुताबिक, क्यूआर कोड को लागू करने, ईएमवी एवं रूपे आधारित टिकटिंग को अपग्रेड करने के लिए डीएमआरसी ने एक्सप्रेशन ऑफ इंटेरेस्ट निमंत्रित किया है. डीएमआरसी की मानें तो एएफसी सिस्टम विकसित किया है, उसे अपग्रेड करने की जरूरत है. अधिकारियों का कहना है कि यात्री 23 बैंकों की ओर से जारी रूपे कार्ड का इस्तेमाल कर सकेंगे.

    यह भी पढ़ें: Indian Railways: रेलवे ने पूर्वांचल यात्रियों को दी खुशखबरी, शुरू हो गई ये स्पेशल ट्रेन, फटाफट चेक करें टाइमिंग

    कैसे करेंगे QR Code का इस्तेमाल
    बता दें यात्रियों को QR code सिस्टम का इस्तेमाल करने के लिए पहले अपने मोबाइल में Ridlr एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा और उस पर रजिस्टर करना होगा. यहां आपको अपनी मेलआईडी एंटर करनी होगी. इस पर रजिस्टर करने के बाद यूजर मेट्रो के शुरुआती और लास्ट स्टॉप को सेलेक्ट कर यात्रियों की संख्या का चयन करके QR टिकट खरीद सकेंगे.

    Tags: Business news in hindi, Delhi Metro, Delhi Metro News, DMRC

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें