Home /News /business /

मेट्रो में अब नहीं होगा सिग्नल फेल! नई तकनीक के जरिये ट्रेनों को बेहतर तरीके से ऑपरेट करेगी DMRC

मेट्रो में अब नहीं होगा सिग्नल फेल! नई तकनीक के जरिये ट्रेनों को बेहतर तरीके से ऑपरेट करेगी DMRC

डीएमआरसी ने यात्रियों को परेशानी से बचाने के लिए नई तकनीक से ट्रेन ऑपरेट करने का निर्णय लिया है.

डीएमआरसी ने यात्रियों को परेशानी से बचाने के लिए नई तकनीक से ट्रेन ऑपरेट करने का निर्णय लिया है.

दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) में सफर करने वाले लाखों यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. डीएमआरसी (DMRC) के एक फैसले से लाखों यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी. मेट्रो में तकनीकी खराबी (Technical Fault) के कारण आए दिन यात्रियों (Passengers) को असुविधाएं की खबरें आती रहती हैं. लेकिन, अब डीएमआरसी ने यात्रियों को इस परेशानी से बचाने के लिए नई तकनीक से ट्रेन ऑपरेट करने का निर्णय लिया है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) में सफर करने वाले लाखों यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. डीएमआरसी (DMRC) के एक फैसले से लाखों यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी. मेट्रो में तकनीकी खराबी (Technical Fault)  के कारण आए दिन यात्रियों (Passengers) को असुविधाएं की खबरें आती रहती हैं. लेकिन, अब डीएमआरसी ने यात्रियों को इस परेशानी से बचाने के लिए नई तकनीक से ट्रेन ऑपरेट करने का निर्णय लिया है. डीएमआरसी अब एक नई पहल की शुरुआत करेगी. अब यात्रियों को परेशानी से बचाने और शॉर्ट लूप में ज्यादा बेहतर तरीसे से ट्रेनों को ऑपरेट करने के लिए 26 जगहों पर नए स्विचिंग पोस्ट बनाए जा रहे हैं. नए स्विचिंग पोस्ट और स्विचिंग स्टेशनों से अब ट्रेनों के संचालन में काफी मदद मिलेगी.

    दिल्ली मेट्रो में तकनीकी खराबी के दौरान यात्रियों को परेशानी से बचाने और शॉर्ट लूप में ज्यादा बेहतर तरीके से ट्रेनों को ऑपरेट करने के लिए डीएमआरसी की इस पहल से कई फायदे होंगे. इसके तहत अब मेट्रो लाइनों पर नए स्विचिंग पोस्ट/स्विचिंग स्टेशन लगाए जा रहे हैं. इसकी मदद से मेट्रो लाइन पर तकनीकी दिक्कत आने पर खासकर ओवरहेड इलेक्ट्रिफिकेशन सिस्टम (ओएचई) के फेल हो जाने के बाद भी शॉर्ट लूप्स में ज्यादा बेहतर तरीके से मेट्रो का परिचालन जारी रखने में मदद मिलेगी.

    रविवार को मरम्‍मत कार्य के चलते दिल्‍ली मेट्रो की पीली लाइन के कुछ स्‍टेशनों पर ट्रेनों की सुविधा बंद रहेगी.

    शॉर्ट लूप में ज्यादा बेहतर तरीके से ट्रेनों को ऑपरेट करने के लिए डीएमआरसी की इस पहल से कई फायदे होंगे.

    दिल्ली मेट्रो में तकनीकी खराबी अब नहीं होगी!
    डीएमआरसी के मुताबिक, मेट्रो की आंतरिक सर्वे में यह बात निकल कर सामने आई है कि जब ओएचई फेल हो जाता है तो मेट्रो लाइन के एक बड़े हिस्से में यात्री सेवा बाधित हो जाती है. इससे यात्रियों को बहुत असुविधा होती है. इससे कम से कम 10 स्टेशन तो प्रभावित हो ही जाते हैं. इन स्टेशनों पर यात्री घंटों इंतजार करते रहते हैं.

    ये भी पढ़ें: आम्रपाली के हजारों लापता होमबायर्स के लिए आखिरी मौका, 15 दिन में करें दावेदारी नहीं तो फ्लैट अलॉमेंट हो जाएगा रद्द

    इसी असुविधा को ध्यान में रखते हुए अब रेड लाइन, यलो लाइन औऱ ब्लू लाइन की कई स्टेशनों पर नए स्विचिंग स्टेशन लगाए जाने हैं. रिठाला, इंद्रलोक, जहांगीरपुरी, सिविल लाइंस, जनकपुरी वेस्ट, तिलक नगर और बाराखंभा रोड जैसे स्टेशनों पर काम शुरू हो गए हैं. डीएमआरसी ने 26 स्टेशनों को इसके लिए चिन्हित किया है.

    Tags: Delhi Metro News, Delhi Metro operations, Delhi news, DMRC

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर