होम /न्यूज /व्यवसाय /पटना के लिए संपूर्ण क्रांति बेस्ट, होली पर वेटिंग कंफर्म कराने का ये है टिप्स, आजमाकर तो देखिए!

पटना के लिए संपूर्ण क्रांति बेस्ट, होली पर वेटिंग कंफर्म कराने का ये है टिप्स, आजमाकर तो देखिए!

दिल्ली-पटना रूट की सबसे बेहतरी ट्रेन संपर्क क्रांति में होली के लिए टिकटों की मारामारी चल रही है.

दिल्ली-पटना रूट की सबसे बेहतरी ट्रेन संपर्क क्रांति में होली के लिए टिकटों की मारामारी चल रही है.

होली के मौके पर देशभर से बिहार जाने वाली ट्रेनों में टिकटों की मारामारी है. अभी से करीब-करीब सभी ट्रेनों में कोई कंफर्म ...अधिक पढ़ें

त्योहारों खासकर होली, दिवाली और छठ के मौके पर देशभर से बिहार जाने वाली ट्रेनों में भारी भीड़ होती है. इन ट्रेनों में यात्रा की तारीख से 120 दिन पहले ही टिकटों की बूकिंग शुरू हो जाती है. तमाम लोग इतने आगे की यात्रा की प्लानिंग नहीं कर पाते हैं और वे टिकट बुक कराने से चूक जाते हैं. इस साल होली नौ मार्च को है. उस दिन गुरुवार पड़ रहा है. तमाम लोग होली से एक दिन पहले यानी बुधवार तक अपने घर पहुंचना चाहते हैं. इस कारण मार्च के पहले सप्ताह में बिहार जाने वाली ट्रेनों में भारी भीड़ है. इन दौरान की करीब-करीब सभी ट्रेनों में वेटिंग टिकट ही मिल रहा है. ऐसे में अब सवाल कंफर्म टिकट बुक कराने का है ही नहीं. अब सवाल है कि आप किस ट्रेन में कितने तक वेटिंग टिकट लें जिससे कि आपके टिकट का कंफर्म होने का चांस सबसे ज्यादा रहे.

मार्च के पहले पहले सप्ताह के पहले वीकेंड यानी शनिवार और रविवार (तारीख 4 और 5 मार्च) से टिकटों की मारामारी शुरू हो रही है. आज हम दिल्ली-पटना के बीच चलने वाली सबसे अहम ट्रेन संपूर्ण क्रांति में टिकट की स्थिति के बारे में बात करते है. दिल्ली-पटना रूट पर राजधानी और तेजस के बाद अगर कोई सबसे प्रीमियम ट्रेन है तो वह है संपूर्ण क्रांति. इसका दिल्ली से पटना जाते समय नंबर है- 12394. गुरुवार दोपहर दो बजे की स्थिति में चार मार्च के लिए इसके स्लीपर क्लास में 186 वेटिंग, 3ई में 49 वेटिंग, थर्ड एसी में 103 वेटिंग, सेकेंड एसी में 55 वेटिंग और फर्स्ट एसी में 9 वेटिंग चल रहा है. स्लीपर का किराया 510 रुपये, थ्रीई का किराया 1250 रुपये, थर्ड एसी का किराया 1350 रुपये, सेकेंड एसी का किराया 1910 रुपये और फर्स्ट एसी का किराया 3225 रुपये है.

7 मार्च के लिए स्लीपर और थ्रीई में आजमा सकते हैं
इस ट्रेन में चार से सात मार्च तक स्लीपर क्लास में कोई टिकट नहीं है. आठ मार्च को RAC है. स्लीपर में चार से छह मार्च तक बहुत ज्यादा वेटिंग है. सात मार्च को आप रिस्क ले सकते हैं. उस दिन के लि 74 वेटिंग है. इस श्रेणी में सामान्य दिनों में 100 तक वेटिंग कंफर्म या RAC में कंवर्ट हो जाता है. वहीं थ्रीई क्लास में 4, 5 और 6 मार्च को ज्यादा वेटिंग है. सात मार्च को नौ वेटिंग जबकि आठ मार्च को कंफर्म टिकट मिल रहा है. आप सात मार्च के लिए थ्रीई में वेटिंग ले सकते हैं. इस ट्रेन में सामान्य दिनों में थ्रीई क्लास में 30 तक वेटिंग कंफर्म हो जाता है. अभी 12 जनवरी को थ्रीई में 34 वेटिंग कंफर्म हुआ है. IRCTC की वेबसाइट पर भी थ्रीई में नौ वेटिंग के कंफर्म होने के चांस 76 फीसदी दिख रहे हैं.

आपके शहर से (पटना)

थर्डएसी में 7 मार्च को टिकट!
संपूर्ण क्रांति में जहां तक थर्ड एसी में टिकट की बात है तो 4 से 6 मार्च तक तो बिल्कुल चांस नहीं है. लेकिन आपको 7 मार्च के लिए टिकट मिल सकता है. सात मार्च के लिए थर्डएसी में 20 वेटिंग चल रहा है और इसके 85 फीसदी कंफर्म होने के चांस है. जहां तक ट्रेंड की बात है तो इस ट्रेन के थर्डएसी में सामान्य दिनों में 120 तक वेटिंग कंफर्म हो जाता है. लेकिन, फेस्टिव सीजन में थोड़ा दबाव रहता है और लोग बहुत कम टिकट कैंसिल करवाते हैं. हेडक्वाटर कोटा पर भी दवाब रहता है. ऐसे में हम आपको ज्यादा रिस्क लेने की सलाह नहीं देंगे. इस श्रेणी में 20 वेटिंग के पूरी तरह कंफर्म होने के चांस हैं. इसके आठ मार्च को आपको थर्डएसी में कंफर्म टिकट भी मिल रहा है.

सेकेंड एसी में भी 7 मार्च को टिकट!
सेकेंड एसी श्रेणी में भी 4 से 6 मार्च तक ज्यादा वेटिंग है. सात मार्च को 8 वेटिंग है जिसके कंफर्म होने के चांस अधिक है. आईआरसीटीसी वेबसाइट भी 86 फीसदी चांस बता रहा है. सामान्य दिनों में इस श्रेणी में 20 तक वेटिंग आसानी से कंफर्म हो जाता है. वैसे आप 6 मार्च को भी थोड़ा रिस्क ले सकते हैं. इस दिन इस श्रेणी में 20 वेटिंग चल रहा है.

फर्स्ट एसी में कंफर्म टिकट
थोड़ा पैसा खर्च करना चाहते हैं तो आपके पास होली के मौके पर सही समय पर दिल्ली से पटना पहुंचने का विकल्प है. फर्स्ट एसी श्रेणी में शनिवार यानी चार मार्च को नौ वेटिंग है. इसके कंफर्म होने के चांस बहुत कम हैं. लेकिन आप रविवार यानी पांच और छह मार्च के लिए हाथ आजमा सकते हैं. पांच और छह मार्च के लिए इस श्रेणी में चार और तीन वेटिंग चल रहा है. साथ ही सात मार्च को कंफर्म टिकट मिल रहा है. जहां तक ट्रेंड की बात है तो इस ट्रेन में सामान्य दिनों में फर्स्ट एसी में 5 तक वेटिंग कंफर्म हो जाता है.

Tags: Indian railway, Irctc, PATNA NEWS

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें