लाइव टीवी

पेट्रोल, डीजल के दाम में नहीं हुआ कोई बदलाव, जानें क्या है आज के रेट

News18Hindi
Updated: March 12, 2020, 2:37 PM IST
पेट्रोल, डीजल के दाम में नहीं हुआ कोई बदलाव, जानें क्या है आज के रेट
पेट्रोल और डीजल की कीमत

11 मार्च को पेट्रोल और डीजल के रेट (Petrol Diesel Price) में कोई बदलाव दर्ज नहीं किया गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 12, 2020, 2:37 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पेट्रोल और डीजल के दाम (Today Petrol Diesel Price) में आज यानी बुधवार को कोई बदलाव दर्ज नहीं किया गया. बुधवार  को  पेट्रोल के दाम जहां 70.29 रुपये प्रति लीटर थे वहीं डीजल के दाम 63.01 रुपये थे. 10 मार्च को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतें यहीं थीं. बता दें सऊदी अरब और रूस के बीच ऑयल प्राइस वार (Oil Price War) छिड़ने से सोमवार को कच्चा तेल की कीमत अंतरराष्ट्रीय वायदा बाजार में 31 प्रतिशत तक टूट गई थी. इससे भारत को वित्तीय लाभ हो सकता है, क्योंकि हमारा देश पेट्रोलियम ईंधन के लिए काफी हद तक आयात पर ही निर्भर करता है.

भारत अपनी जरूरत का 84 प्रतिशत से अधिक तेल आयात करता है. कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमतों में कमी से देश के आयात बिल में कमी आएगी और इससे खुदरा कीमतें भी कम होंगी. हालांकि इससे पहले से दबाव में चल रही ओएनजीसी जैसी कंपनी की हालत और खराब होगी.




आयात बिल पर 2,729 करोड़ रुपये का अंतर
विभिन्न क्षेत्रों के लिए लागत कम होने से देश की अर्थव्यवस्था को थोड़ा संबल मिलेगा. इससे कई क्षेत्रों के लिये कच्चे माल की लागत कम होगी. बुधवार को सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों द्वारा जारी कीमत अधिसूचना के अनुसार दिल्ली में पेट्रोल की कीमत सोमवार को 70.20 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई है.

कच्चे तेल की कीमत में एक डॉलर की कमी से भारत का आयात बिल 2,936 करोड़ रुपये कम होता है. इसी तरह डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत में एक रुपये प्रति डॉलर का बदलाव आने से भारत के आयात बिल पर 2,729 करोड़ रुपये का अंतर पड़ता है.

यह भी पढ़ें: रूस को 'सबक' सिखाने के लिए सऊदी अरब ने घटाई कच्चे तेल की कीमत, 30% गिरा भाव

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 11, 2020, 8:05 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading