अब दिल्ली में रेलवे स्टेशनों पर फ्री में किया जा रहा COVID-19 Test, कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकाने के लिए की ये तैयारी

अब दिल्ली में रेलवे स्टेशनों पर फ्री में किया जा रहा COVID-19 Test, कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकाने के लिए की ये तैयारी
अब दिल्ली में रेलवे स्टेशनों पर फ्री में किया जा रहा COVID-19 Test

दिल्ली सरकार (Delhi Government) और भारतीय रेल (Indian Railway) ने मिलकर रेलवे स्टेशनों पर कोरोना की मुफ़्त जांच शुरू (Free Corona Test at Railway Stations) की है. कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकाने दिल्ली सरकार और रेलवे ने की ये तैयारियां..

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 9, 2020, 9:04 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली सरकार (Delhi Government) और भारतीय रेल (Indian Railway) ने मिलकर रेलवे स्टेशनों पर कोरोना की मुफ़्त जांच शुरू (Free Corona Test at Railway Stations) की है. रैपिट एंटीजन के इस जांच की रिपोर्ट 15-20 मिनट के अंदर मिल जाती है. ये जांच केन्द्र नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली और निज़ामुद्दीन स्टेशनों पर बनाए गए है. दरअसल देशभर में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए ये कदम उठाया गया है. दिल्ली में रोज़ाना आने वाले कोरोना के मामले 3500 के आस पास पहुंच चुके हैं. एक समय में यह एक हज़ार के नीचे तक चला गया था.

दिल्ली सरकार और रेलवे ने कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकाने के लिए की ये तैयारी
दिल्ली सरकार की कोशिश है कि शहर में आने वाले ज़्यादा से ज़्यादा लोगों की जांच हो ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके. वहीं रेलवे की कोशिश है कि कोई भी संक्रमित व्यक्ति ट्रेन में सफर न करे ताकि बाक़ी यात्रियों की सुरक्षा हो सके. इसलिए स्टेशन के अंदर आने वाले या जाने वाले हर व्यक्ति की थर्मल स्क्रिनिंग की जाती है और किसी भी व्यक्ति में लक्षण होने पर उसमें कोरोना संक्रमण की जांच की जाती है.


दिल्ली में फ्री कोरोना की जांच की जा रही


इसके अलावा जो मुसाफिर स्वेच्छा से अपनी जांच कराना चाहते हैं उनके लिए यहां फ्री में कोरोना की जांच की जा रही है. दो दिनों से चल रहे इस अभियान में एक-एक काउंटर पर हर रोज़ क़रीब 150 लोगों की जांच हो रही है, जिनमें 2 से 3 पॉज़िटिव मामले सामने आ रहे हैं. जिन लोगों की कोरोना जांच की रिपोर्ट पॉज़िटिव आती है उन्हें दिल्ली सरकार के लोग हॉस्पिटल भेजते हैं और हॉस्पिटल में ज़रूरत के मुताबिक सलाह की जाती है या हॉस्पिटल में एडमिट किया जाता है.



ज़्यादातर ट्रेनें दिल्ली से जुड़ी हुई सफर को और सुरक्षित बनाया जा रहा 
रेलवे फिलहाल देशभर में 230 ट्रेनें चला रहा है. इनमें से ज़्यादातर ट्रेनें दिल्ली से जुड़ी हुई हैं. इसके अलावा 12 सितंबर से और भी 80 ट्रेनें शुरू की जा रही हैं. ऐसे में कोरोना के खौफ़ से बीच इस तरह की जांच से रेल मुसाफिरों का सफर भी ज्यादा सुरक्षित हो पाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading