• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • खुशखबरी! आज बरेली से दिल्ली के लिए सीधी हवाई यात्रा शुरू, यात्रियों को मिलेंगे कई फायदे

खुशखबरी! आज बरेली से दिल्ली के लिए सीधी हवाई यात्रा शुरू, यात्रियों को मिलेंगे कई फायदे

आज बरेली से दिल्ली के लिए सीधी हवाई यात्रा शुरू

आज बरेली से दिल्ली के लिए सीधी हवाई यात्रा शुरू

केंद्र की मोदी सरकार उड़ान स्कीम यानी उड़े देश का आम नागरिक योजना के तहत देश के कई शहरों से बड़े शहरों के लिए हवाई सेवा शुरू कर रही है. इसी कड़ी में आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से उत्तर प्रदेश के बड़े शहरों में शुमार बरेली (Delhi to Bareilly flight) के लिए सीधी फ्लाइट सर्विस शुरू की गई.

  • Share this:
नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार उड़ान स्कीम यानी उड़े देश का आम नागरिक योजना के तहत देश के कई शहरों से बड़े शहरों के लिए हवाई सेवा शुरू कर रही है. इसी कड़ी में आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से उत्तर प्रदेश के बड़े शहरों में शुमार बरेली (Delhi to Bareilly flight) के लिए सीधी फ्लाइट सर्विस शुरू की गई. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep singh puri) ने इस पहली फ्लाइट को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस अवसर पर केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री व बरेली सांसद संतोष गंगवार भी मौजूद थे.

नागरिक उड्डयन सचिव प्रदीप सिंह खरोला,एयर इंडिया सीएमडी राजीव बंसल, नागरिक उड्डयन मंत्रालय की संयुक्त सचिव उषा पढ़ी भी मौजूद थी.

फ्लाइट का शेड्यूल कुछ इस तरह होगी-
फ्लाइट नंबर 9I701 सुबह 8:55 बजे उड़ान भरेगी जो अपने मंजिल पर 10 बजे लैंड करेगी. वहीं, फ्लाइट नंबर 9I702 सुबह 10:25 बजे उड़ान भरेगी जो 11:25 बजे एयरपोर्ट पर लैंड करेगी.

यह भी पढ़ें: महिलाओं को भी शुरु करना है अपना बिजनेस...तो PNB कर रहा पैसों की मदद, जानें कौन ले सकता है फायदा

हाल ही में बरेली एयरपोर्ट को किया गया था अपग्रेड
केंद्र सरकार की रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम उड़ान के तहत ही बरेली एयरपोर्ट को कमर्शियल इस्तेमाल के लिए अपग्रेड किया था. बरेली एयरपोर्ट को त्रिशूल मिलिट्री एयरबस के एक हिस्से को कमर्शियल इस्तेमाल करने के लिए डेवलप किया गया है. त्रिशूल मिलिट्री एयरबेस दरसअल इंडियन एयरफोर्स के तहत आता है. इसके सिविल इस्तेमाल के लिए इसे एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को जमीन दे दी गयी थी, ताकि आम जनता के लिए फ्लाइट सेवा शुरू की जा सके.

बरेली एयरपोर्ट देश का 56वां और उत्तरप्रदेश के 8वां एयरपोर्ट है जिसे उड़ान स्कीम के तहत फ्लाइट सर्विस के लिए शुरू किया गया हैं. उत्तर प्रदेश में बरेली के अलावा लखनऊ, वाराणसी, गोरखपुर, कानपुर, हिंडन, आगरा और प्रयागराज है, जहां से इस स्कीम के तहत फ्लाइट सेवा दी जा रही है. उड़ान स्कीम में तहत अबतक 325 रूटों के लिए 56 एयरपोर्ट जिसमें 5 हेलिपोर्टस और 2 वॉटर एरोड्रम शामिल है, से फ्लाइट सेवा दी जा रही है.

दिल्ली से बरेली जाने में यात्रियों के अब बचेंगे 3-5 घंटों का समय
सड़क के रास्ते राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से बरेली तक का सफर करने में 6 घंटे से अधिक का समय लगता है जबकि ट्रेन के जरिये इन दो शहरों के बीच यात्रा करने में 4 घंटे से अधिक का समय लगता है. इन दो शहरों के बीच फ्लाइट सर्विस शुरू होने से यात्री महज 60 मिनटों में ही अपने गंतव्य तक पहुंच सकेंगे. भारत सहित पूरी दुनियां आज अंतराष्ट्रीय महिला दिवस मना रही है. नारी शक्ति को सम्मान देने के लिए दिल्ली से बरेली के बीच आज संचालित की गई पहली फ्लाइट को सिर्फ महिला क्रू मेंबर्स ने अपनी सेवा दी.

बरेली एयरपोर्ट के लिए केंद्र सरकार ने 88 करोड़ रुपये की मंजूरी दी थी
बरेली एयरपोर्ट का कमर्शियल इस्तेमाल के लिए केंद्र सरकार ने 88 करोड़ रुपये के आवंटन को मंजूरी दी थी. जिससे एयरपोर्ट का अंतरिम सिविल एविएशन ऑपरेशन का काम शुरू किया जा सके. एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने इसे अपग्रेड करने का काम किया जिसके लिए 65 करोड़ रुपये खर्च करने पड़े. पिछले साल ही उड़ान स्कीम-4 के तहत दिल्ली-बरेली रूट के लिए अलायन्स एयर को ठेका मंजूरी दी थी. अलायन्स एयर ने 70 सीटों की क्षमता वाली एयरक्राफ्ट ATR 72 600 को रनवे पर उतारा है.

बरेली के लिए फ्लाइट सर्विस शुरू होने से मिलेंगे ये फायदे
बहुप्रतीक्षित बरेली एयरपोर्ट से फ्लाइट सर्विस शुरू होने से कई फ़ायदे होंगे. हर एक साल लाखों श्रद्धालु बरेली नाथ नगरी के दर्शन के लिए जाते है. नाथ नगरी भगवान शिव के मंदिर के लिए विश्व प्रसिद्ध है. यह शिव मंदिर चार नाथ धोपेश्वर नाथ, मढ़ीनाथ, अलखानाथ और त्रिवटीनाथ में कॉर्नर में स्थित है.

यह भी पढ़ें: इन सरकारी बैंकों के ग्राहक ध्यान दें! 31 मार्च तक निपटा लें ये जरूरी काम वरना नहीं कर पाएंगे पैसों का लेनदेन

इसके अलावा खानकाहे नियाजिया, ज़री नगरी के अलावा संजशय सहित कई ऐतिहासिक महत्व वाले स्थलों का दर्शन करने वाले पर्यटकों के लिए भी लाभकारी होगा. उम्मीद की जा रही है कि बरेली का दिल्ली से एयर कनेक्टिविटी होने से कारोबार, पर्यटन और स्थानीय अर्थव्यवस्था को और बल मिलेगा. गौरतलब है कि बरेली फर्नीचर मैनुफेक्चरिंग का केंद्र माना जाता है. इसके अलावा बरेली कपास,अनाज और चीनी कारोबार के लिए भी देश दुनियां में जाना जाता है. उम्मीद की जा रही है कि फ्लाइट सर्विस शुरू होने से स्थानीय कारोबार को भी पंख लगेंगे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज