• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Delhi Government: स‍िसोदिया से म‍िले ट्रेडर्स, कहा- GST ऑडिट खत्म होने से इंडस्ट्री को होगा 30 हजार करोड़ का प्रॉफ‍िट!

Delhi Government: स‍िसोदिया से म‍िले ट्रेडर्स, कहा- GST ऑडिट खत्म होने से इंडस्ट्री को होगा 30 हजार करोड़ का प्रॉफ‍िट!

व्‍यापार‍ियों के प्रत‍िन‍िध‍िमंडल नेदिल्ली के वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया से दिल्ली सचिवालय में मुलाकात की.

व्‍यापार‍ियों के प्रत‍िन‍िध‍िमंडल नेदिल्ली के वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया से दिल्ली सचिवालय में मुलाकात की.

Delhi Government: दिल्ली विधानसभा में GST में 15 अमेडंमेंटस को अप्रूव किया गया था. पहले व्यापारियों को हर साल जीएसटी ऑडिट करना पड़ता था. अब इसकी ज़रूरत नहीं पड़ेगी. जीएसटी ऑडिट अनिवार्यता खत्म होने से लाखों व्यापारियों को राहत मिलेगी. ऑडिट खत्म होने से देश की ट्रेड इंडस्ट्री को 30 हज़ार करोड़ रुपये का लाभ होगा. आज दिल्ली के वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने इन 15 अमेंडमेंट के विस्तार से जानकारी दी.

  • Share this:

    नई द‍िल्‍ली. दिल्ली विधानसभा (Delhi Assembly) में GST में 15 अमेडंमेंटस को पार‍ित क‍िये गये जीएसटी संशोधन व‍िधेयक 2021 को लेकर व्‍यापारी बेहद खुश हैं. खुशी का इजहार करने और द‍िल्‍ली सरकार का आभार जताने के लिये व्‍यापार‍ियों के प्रत‍िन‍िध‍िमंडल ने आज डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) से दिल्ली सचिवालय में मुलाकात की. दिल्‍ली अलग-अलग बाजारों के करीब 50 प्रमुख व्यापारी नेताओं ने स‍िसोद‍िया से मुलाकात की.

    चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (CTI) के चेयरमैन बृजेश गोयल के नेतृत्व में कश्मीरी गेट, चांदनी चौक, लाजपत नगर, सदर बाजार, चावड़ी बाजार, करोल बाग, खारी बावली, कनोट प्लेस, साउथ एक्स, नेहरू प्लेस, कमला नगर, लक्ष्मी नगर, शाहदरा, राजौरी गार्डन, सरोजनी नगर आदि बाजारों के व्यापारियों ने हिस्सा लिया.

    ये भी पढ़ें: Congress: Pegasus Spyware, महंगाई, बेरोजगारी के खिलाफ संसद घेराव करेगी कांग्रेस, देशभर से दिल्ली पहुंच रहे कार्यकर्ता

    मीटिंग में शामिल जीएसटी एक्सपर्ट सीए राकेश गुप्ता ने बताया कि पिछले हफ़्ते दिल्ली विधानसभा (Delhi Assembly) में GST में 15 अमेडंमेंटस को अप्रूव किया गया था. पिछले कुछ दिनों से पूरी दिल्ली के व्यापारियों में जीएसटी अमेंडमेंट्स (GST Amendments) के बारे में काफ़ी चर्चा थी. आज दिल्ली के डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने इन 15 अमेंडमेंट के विस्तार से जानकारी दी.

    पहले व्यापारियों को हर साल जीएसटी ऑडिट (GST Audit) करना पड़ता था. अब इसकी ज़रूरत नहीं पड़ेगी. जीएसटी ऑडिट से व्यापारी काफी परेशान थे और उन पर काफी आर्थिक बोझ भी पड़ रहा था. GST ऑडिट की अनिवार्यता खत्म होने से लाखों व्यापारियों को राहत मिलेगी. ऑडिट खत्म होने से देश की ट्रेड इंडस्ट्री को 30 हज़ार करोड़ रुपये का लाभ होगा.

    ये भी पढ़ें: Delhi Government: कोरोना में शहीद स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों की अस्‍पतालों में लगाई जाएं प्रत‍िमा, सुनहरे अक्षरों में ल‍िखें नाम

    पहले GST 3B लेट हो जाने पर पूरे आउटपुट टैक्स पर ब्याज का नियम था. अब सेक्शन 50 में बदलाव के बाद सिर्फ नेट कैश लायबिलिटी पर ब्याज देना होगा. पहले माल रोके जाने या ज़ब्ती के मामले में टैक्स और जुर्माना देने का प्रावधान था. अब उसमें बदलाव करते हुए व्यापारियों और ट्रान्सपोर्टर्स को राहत दी गई है. बोगस फर्म बनाकर के GST की चोरी हो रही थी. उसको रोकने के लिए अब नियम कड़े कर दिए गए हैं जो लोग ऐसा करेंगे और ऐसा करने से जिनको लाभ होगा वो सभी कठोर कार्यवाही के लपेटे में आएंगे.

    ये भी पढ़ें: DCW ने मुस्लिम महिलाओं पर अभद्र टिप्पणी मामले में DCP को भेजा नोटिस, 5 अगस्त तक मांगा जवाब 

    डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने कहा कि दिल्ली सरकार( Delhi Government) समय-समय पर दिल्ली के व्यापारियों से सुझाव लेती रहती है और उन सुझावों के आधार पर ही अपनी नीतियां बनाती है.

    उन्होंने व्यापारियों से कहा कि उनके लिए दिल्ली सरकार के दरवाजे हमेशा खुले हुए हैं और व्यापारी जब चाहें दिल्ली सरकार को अपने सुझाव दे सकते हैं. व्यापारी नेता विष्णु भार्गव, रमेश आहूजा, राजेन्द्र शर्मा, संदीप भारद्वाज, के के सेठ, दलीप बिंदल आदि ने दिल्ली सरकार का जीएसटी संशोधनों के लिए धन्यवाद किया.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज