लॉकडाउन की वजह से लोगों में बढ़ी सोना खरीदने की दीवानगी! शादियों में डबल हो गई है Gold की खरीदारी, जानिए क्या है राज़?

लॉकडाउन: लोगों में बढ़ी सोना खरीदने की दीवानगी! शादियों में डबल हुआ GOLD खरीदना
लॉकडाउन: लोगों में बढ़ी सोना खरीदने की दीवानगी! शादियों में डबल हुआ GOLD खरीदना

देश में चल रहे लॉकडाउन के बावजूद केरल में सोने की बुकिंग (Gold Booking Increased after lockdown) में इजाफा देखने को मिला है. इस वजह से जिन ग्राहकों ने 5 लाख का सोना बुक किया था, वे उसको बढ़ा कर 10 लाख तक का सोना खरीद रहे हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश में चल रहे लॉकडाउन के बावजूद केरल में सोने की बुकिंग (Gold Booking Increased after lockdown) में इजाफा देखने को मिला है. कल्याण ज्वेलर्स कार्यकारी निदेशक रमेश कल्याणरमन के मुताबिक पीक वेडिंग सीजन होने के बावजूद, सभी स्टोर बंद थे, इसलिए बुकिंग में उछाल ने उन्हें एक रिसर्च करने के लिए प्रेरित किया. रमेश के मुताबिक कल्याण ज्वेलर्स एक स्पेशल योजना चलता है जहां ग्राहक शादी से एक महीने पहले ज्वेलरी की बुकिंग कर सकते हैं. उन्होंने बताया कि जिन ग्राहकों ने 5 लाख का सोना बुक किया था, वे उसको बढ़ा कर 10 लाख तक का सोना खरीद रहे हैं.

कल्याणरमन के मुताबिक आउटडोर एकटीविटी, वेन्यू, दावत और फोटोशूट पर लोगों का खर्च लॉकडाउन के कारण कम हो रहा है. लेकिन उनके पास बजट का पैसा है इसलिए वे उस पैसे से सोना खरीद रहे हैं.

ये भी पढ़ें:- भारतीय खरीदारों की आंख में धूल झोंक रहा है चीन! चीनी सामानों को बहिष्कार से बचने के लिए कर रहा है ये चालाकी, ऐसे बचें आप?



आपको बता दें कि केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी, टी. वीना की शादी उनके आधिकारिक निवास, क्लिफ हाउस में, बिना किसी धूमधाम के आयोजित की गई थी.
कोरोना संकट के बीच गोल्ड निवेशकों की खूब पसंद आ रहा है. इससे पहले अप्रैल में गोल्ड ईटीएफ में 731 करोड़ रुपये का निवेश किया गया था. हालांकि मार्च में गोल्ड ईटीएफ से 195 करोड़ रुपये निकाले गए थे.

तीन सप्ताह से अधिक समय तक खुले रहने वाले राज्यों में, हम सामान्य स्थिति में लौट रहे हैं. इससे व्यापार पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है. अगर हम साल-दर-साल के राजस्व को देखें, तो हम कह सकते हैं कि यह पिछले साल की तरह ही है. शादी के मौसम के कारण दक्षिण भारत से बड़े पैमाने पर सेल बढ़ी है. सबसे पहले कर्नाटक के बाजार पहले खुले थे. ज्वैलर्स की सबसे ज्यादा सेल अक्षय तृतीया पर होती है लेकिन लॉकडाउन के कारण तब सभी दुकाने बंद थी.

ये भी पढ़ें:- भारत-चीन टकराव में समझें 'मेड इन इंडिया' और 'असेंबल्‍ड इन इंडिया' के बारे में

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज