कोविड-19 की दूसरी लहर के बीच घरों की मांग में हुआ इजाफा, जनवरी-मार्च में 20 फीसदी बढ़ी मकानों की बिक्री

देश के 8 प्रमुख शहरों में घरों की मांग में तेजी से इजाफा हुआ है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

देश के 8 प्रमुख शहरों में घरों की मांग में तेजी से इजाफा हुआ है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

रियल एस्‍टेट सेक्‍टर (Real Estate Sector) की कंपनी 99acres.com के चीफ बिजनेस ऑफिसर मनीष उपाध्याय ने कहा कि 2021 की पहली तिमाही में करीब सभी मेट्रो शहरों में घरों की मांग (House Demand) बढ़ी है. कोविड-19 की दूसरी लहर के बावजूद मार्च 2021 में दिल्ली-एनसीआर, मुंबई और पुणे में घरों की मांग में मजबूत वृद्धि हुई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 14, 2021, 6:58 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. रियल एस्टेट सेक्टर (Real Estate Sector) में सरकार की प्रोत्साहन देने वाली नीतियों और डेवलपर्स की तरफ से दिए जाने वाले इंसेटिव्स का असर दिखाई देना शुरू हो गया है. भारतीय रियल एस्‍टेट मार्केट में लगातार मांग मजबूत होती दिख रही है. रियल एस्‍टेट सेक्‍टर से जुड़ी फर्म 99acres.com पर 14 अप्रैल को प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, जनवरी-मार्च 2021 के दौरान देश में घरों की बिक्री (House Sale) में सालाना आधार पर 20 फीसदी बढ़ोतरी हुई है. हालांकि, कोरोना वायरस की दूसरी लहर के चलते हैदारबाद और बेंगलुरु में धीमी रिकवरी देखने को मिली है. चेन्‍नई और कोलकाता में घरों की मांग प्री-कोविड लेवल से ऊपर चली गई है.

कोविड-19 की दूसरी लहर के बाद भी इन शहरों में बढ़ी मांग

रिपोर्ट में कहा गया है कि कोविड-19 की दूसरी लहर के बाद भी मार्च 2021 में दिल्ली-एनसीआर, मुंबई और पुणे में घरों की मांग में मजबूत बढ़ोतरी देखने को मिली है. 99acres.com के चीफ बिजनेस ऑफिसर मनीष उपाध्याय ने कहा कि 2021 की पहली तिमाही में करीब सभी मेट्रो शहरों में घरों की मांग बढ़ी है. मार्च 2021 तक स्टैम्प ड्यूटी में कटौती के सरकारी ऐलान के चलते मुंबई और पुणे घरों की बिक्री के लिहाज से लिस्ट में सबसे ऊपर रहे हैं. 99acres.com पर लिस्टेड प्रॉपर्टी के आधार पर देखें तो 8 में किसी भी मेट्रो शहर में औसत लिस्टिंग प्राइस में जनवरी-मार्च 2021 की अवधि में कोई भी गिरावट देखने को नहीं मिली है.

ये भी पढ़ें- केंद्र का फैसला! अब गोल्‍ड हॉलमार्किंग अनिवार्य करने का समय नहीं बढ़ेगा आगे, जानें ग्राहकों को क्‍या होगा फायदा
अब कोरोना के कारण नई पाबंदियों का सामना करना होगा

99acres.com पर जनवरी-मार्च की अवधि में खरीदारों की लिस्ट में 7 फीसदी का इजाफा हुआ है. वहीं, साइट की ओनर लिस्टिंग में भी तिमाही आधार पर 20 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है. मनीष उपाध्याय ने कहा कि रिकवरी के अच्छे संकेतों को अब कोरोना के बढ़ते मामलों और लगाई जा रही पाबंदियों की चुनौतियों का सामना करना होगा. इससे कुछ शहरों में इकोनॉमिक रिकवरी पर मार पड़ सकती है. चल रहे प्रोजेक्ट्स में देरी हो सकती है और खरीदारों का साइट विजिट भी कम हो सकता है. जनवरी-मार्च 2021 के दौरान देश के 8 बड़े शहरों में करीब 600 नए प्रोजेक्ट शुरू हुए हैं. कोरोना के बढ़ते मामलों के बावजूद मुंबई इस दौड़ में सबसे आगे है. हैदराबाद पुणे को पछाड़ते हुए लिस्ट में दूसरे नंबर पर है, जबकि इन 600 प्रोजेक्टों में 3 फीसदी प्रोजक्ट दिल्ली-एनसीआर में लॉन्च हुए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज