Home /News /business /

demat account will be deactivated only 3 days chance do this important work immediately pmgkp

डीमैट अकाउंट आपका डीएक्टिवेट हो जाएगा, सिर्फ 3 दिन का मौका, फटाफट कर लें ये जरूरी काम

डीमैट अकाउंट के केवाईसी करने की लास्ट डेट भी 30 जून है. अगर KYC नहीं होती है तो डीमैट अकाउंट डीएक्टिवेट कर दिया जाएगा। इससे आप स्टॉक मार्केट में ट्रेड नहीं कर पाएंगे. अगर कोई व्‍यक्ति किसी कंपनी का शेयर खरीद भी लेता है तो ये शेयर्स अकाउंट तक ट्रांसफर नहीं हो सकेंगे.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली . पहली जुलाई से कई सारे नियम बदल जाएंगे. इन सबके बारे में जानकारी जरूरी है वरना आपको नुकसान हो सकता है. इसी में से एक नियम डीमैट अकाउंट से भी जुड़ा है. डीमैट अकाउंट मतलब जिस अकाउंट से आप शेयर खरीदते बेचते हैं. डीमैट अकाउंट के केवाईसी करने की लास्ट डेट भी 30 जून है.

अगर KYC नहीं होती है तो डीमैट अकाउंट डीएक्टिवेट कर दिया जाएगा। इससे आप स्टॉक मार्केट में ट्रेड नहीं कर पाएंगे. अगर कोई व्‍यक्ति किसी कंपनी का शेयर खरीद भी लेता है तो ये शेयर्स अकाउंट तक ट्रांसफर नहीं हो सकेंगे. KYC पूरा होने और वैरिफाई होने के बाद ही यह पूरा हो सकेगा.

यह भी पढ़ें- PAN को Aadhaar से जल्द करें लिंक, बचे हैं सिर्फ 3 दिन, वरना होगा बड़ा नुकसान

कौन कौन सी जानकारी चाहिए
हर डीमैट अकाउंट की 6 जानकारियों के साथ KYC करना जरुरी है, लेकिन सभी डीमैट खातों को अभी तक 6 KYC मानदंडों के साथ अपडेट नहीं किया गया है. एक डीमैट, ट्रेडिंग खाता धारक को इन 6 KYC विशेषताओं को अपडेट करना जरुरी है. जिसमें नाम, पता, पैन, मोबाइल नंबर, वैध ईमेल ID, आय सीमा शामिल है. 1 जून, 2021 से खोले गए नए डीमैट खातों के लिए सभी 6-KYC मानदंड अनिवार्य कर दिए गए हैं.

कैसे कर सकते हैं KYC?
डीमैट अकाउंट को डीएक्टिव होने से रोकने के लिए स्टॉक ब्रोकर अपने क्लाइट्स को यानी डीमैट ट्रेडिंग अकाउंट होल्डर्स को KYC कराने की सलाह दे रहे हैं. लगभग सभी ब्रोकरेज हाउस ऑनलाइन KYC की सुविधा दे रहे हैं. इसके अलावा आप ब्रोकरेज हाउस के ऑफिस जाकर भी KYC करा सकते हैं.

यह भी पढ़ें- आने वाले 10 दिनों में बदलेंगे ये 5 नियम, निपटा लीजिए जरूरी काम वरना हो सकता है नुकसान

आधार-पैन लिंक कराएं
अगर आपने अब तक अपने आधार कार्ड को पैन (PAN) से लिंक नहीं किया है तो जल्द करा लें. यदि आप 30 जून को या उससे पहले अपने पैन को आधार से लिंक करते हैं, तो आपको 500 रुपए फीस देनी होगी. वहीं 1 जुलाई को या उसके बाद पैन-आधार लिंक पूरा होने पर 1,000 रुपए का चार्ज देना होगा. आप आसानी खुद ही इनकम टैक्स पोर्टल के जरिए आधार कार्ड को पैन से लिंक करा सकते हैं. इसके अलावा ये काम आप आधार सेवा केंद्र पर जाकर भी करा सकते हैं.

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर