• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • आधार अपडेट कराने के लिए UIDAI ने दी नई जानकारी, नहीं होगी बैंक जाने की जरूरत

आधार अपडेट कराने के लिए UIDAI ने दी नई जानकारी, नहीं होगी बैंक जाने की जरूरत

कॉमन सर्विस सेंटर पर भी अपडेट हो जाएगा आधार

कॉमन सर्विस सेंटर पर भी अपडेट हो जाएगा आधार

अब कोई भी व्यक्ति अपने आधार में डेमोग्राफिक डेटा को कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) जाकर अपडेट करवा सकेगा. UIDAI ने इस बारे में सोमवार को जानकारी दी है. जून के अंत तक यह काम शुरू भी कर दिया जाएगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. आधार अपडेट (Aadhaar Update) करने वालों के लिए सरकार ने एक बड़ी राहत दी है. अब कॉमन सर्विस सेंटर्स (CSC) के जरिए भी आधार अपडेट करवाया जा सकता है. भारतीय​ विशिष्ट पहचान प्रधाधिकरण (UIDAI) ने करीब 20 हजार कॉमन​ सर्विस सेंटर्स को आधार अपडेट करने की इजाजत दे दी है. इसके पहले यह काम बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंट द्वारा किया जाता था. इन सभी सेंटर्स पर आधार अपडेट का सिस्टम तैयार करने की तैयारी चल रही है.

    मिलेगी डेमोग्राफिक अपडेट की सुविधा
    UIDAI ने सोमवार को जानकारी दी कि अब कॉमन सर्विस सेंटर के जरिए भी आधार अपडेट कराया जा सकता है. UIDAI ने CSC की ई-प्रशासन सेवाओं के CEO दिनेश त्यागी को लिखे पत्र में कहा है कि सिर्फ डेमोग्राफिक अपडेट (Demographic Data in Aadhaar) सुविधा की अनुमति दी जाएगी. सेंटर संचालक और आधार यूजर्स की पहचान अंगुलियों के निशान और आंख की पुतली के जरिए की जाएगी.

    यह भी पढ़ें: Aadhaar में कौन सा मोबाइल नंबर है रजिस्टर्ड, घर बैठे ऐसे करें पता

    जून के अंत तक तैयार हो जाएगा सिस्टम
    UIDAI ने कहा कि इसके लिए जून के अंत तक सिस्टम तैयार होने की उम्मीद है. CSC से बच्चों का बॉयोमेट्रिक्स विवरण अपडेट किया जाएगा और पते में बदलाव भी हो सकेगा. इसके लिए सेंटर संचालकों को पुलिस वेरिफिकेशन रिपोर्ट जमा करनी होगी, जोकि 3 महीने से अधिक पुरानी नहीं होनी चाहिए.

    रविशंकर प्रसाद ने भी दी जानकारी
    सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद और आईटी राज्य मंत्री संजय धोत्रे ने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए UIDAI द्वारा CSC को मंजूरी देने के बारे में बताया.



    रविशंकर प्रसाद ने कहा कि वह चाहेंगे कि CSC के ऑपरेटर UIDAI के निर्देशों के अनुसार आधार का काम शुरू करें. प्रसाद ने कहा, ‘मुझे यकीन है कि इस सुविधा से बड़ी संख्या में ग्रामीण नागरिकों को अपने निवास स्थान के करीब आधार सेवा पाने में मदद मिलेगी.’

    यह भी पढ़ें: 50 हजार करोड़ रुपये के जरिए म्यूचुअल फंड्स को कैसे बचाएगा RBI? जानिए यहां

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज