सरकार का ऐलान: इन तीन बैंकों का होगा विलय, बन जाएगा देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक

News18Hindi
Updated: September 18, 2018, 7:49 AM IST
सरकार का ऐलान: इन तीन बैंकों का होगा विलय, बन जाएगा देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक
केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली (फाइल फोटो)

केंद्र सरकार ने देश के तीन बड़े बैंको को विलय करने का फैसला किया है. देना बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा और विजया बैंक का विलय कर एक तीसरे बैंक का निर्माण किया जाएगा

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 18, 2018, 7:49 AM IST
  • Share this:
केंद्र सरकार ने देश के तीन बड़े बैंकों का विलय करने का फैसला किया है. देना बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा और विजया बैंक का विलय  किया जाएगा जो देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक होगा. इस बात की जानकारी वित्तीय सेवा के सचिव राजीव कुमार ने दी.

यह निर्णय बैंकों की कर्ज देने की ताकत उबारने और आर्थिक वृद्धियों को गति देने के सरकार के प्रयासों का हिस्सा है. उल्लेखनीय है कि पिछले साल भारतीय स्टेट बैंक ने अपनी पांच अनुषंगी इकाइयों का स्वयं में विलय किया था. साथ ही महिलाओं के लिये गठित भारतीय महिला बैंक को भी मिलाया था.

अमीर बनना है तो जल्द ही बदल लें ये 7 आदतें



राजीव कुमार ने कहा कि बैंकिंग सेक्टर में सुधार के प्रभावी कदम उठाए जाएंगे.  बैंकिंग सेक्टर में मूलभूत सुधार किए जाएंगे. विलय पर चर्चा करते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि कर्मचारियों को विलय से चिंतित नहीं होना चाहिए, किसी भी कर्मचारी को कोई परेशानी नहीं होगी. उन्होंने कहा कि सभी कर्मचारियों के लिए यह एक अच्छी खबर है.

ये भी पढ़ें: SBI कस्टमर्स अब चंद मिनटों में घर बैठे बदल सकते हैं अपनी ब्रांच, जानें प्रोसेस 

एनपीए पर जेटली ने बताया कि 2008 से पहले 18 लाख करोड़ का लोन था. 2008 से 2014 के बाद ये 55 लाख करोड़ पहुंच गया. 2008 से 2014 के बीच अधिक लोन ने अर्थव्यवस्था को प्रभावित किया. यूपीए सरकार ने एनपीए को छुपाने की कोशिश की. जानकारी के मुताबिक एनपीए 8.5 लाख करोड़ का था लेकिन 2.5 लाख करोड़ के बारे में सूचना दी गई.
Loading...

ये भी पढ़ें: ये हैं पीएम नरेंद्र मोदी की 10 बेस्ट योजनाएं, जिससे देश के लोगों के आए 'अच्छे दिन'

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि एनपीए की वास्तविक तस्वीर तो 2015 में निकल कर सामने आई. यूपीए की सरकार ने एनपीए को कार्पेट के नीचे छिपा रखा था.

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 17, 2018, 7:00 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...