लाइव टीवी

अब घर बैठे पोस्ट ऑफिस अकाउंट में कर सकते हैं मोटी बचत, शुरू हुई ये खास सेवा

News18Hindi
Updated: October 19, 2019, 5:33 AM IST
अब घर बैठे पोस्ट ऑफिस अकाउंट में कर सकते हैं मोटी बचत, शुरू हुई ये खास सेवा
पोस्ट ऑफिस सेविंग्स स्कीम्स

डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट (Department of Post) ने सेविंग्स अकाउंट के लिए मोबाइल बैंकिंग ऐप को लॉन्च कर दिया है. इस ऐप को बीते 15 अक्टूबर को ही लॉन्चकर दिया गया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 19, 2019, 5:33 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पोस्ट ऑफिस सेविंग्स स्कीम्स (Post Office Saving Schemes) का इस्तेमाल करना अब पहले से और आसान हो गया है. डिपॉर्टमेंट ऑफ पोस्ट (Department of Post) ने अपने सेविंग्स अकाउंट कस्टमर्स के लिए नया मोबाइल बैंकिंग ऐप (Post Office Mobile Banking App) लॉन्च कर दिया है. सभी पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट होडल्डर्स के लिए इस ऐप को 15 अक्टूबर को ही लॉन्च कर दिया गया है. एक साल पहले ही डिपॉर्टमेंट ऑफ पोस्ट ने इंटरनेट बैंकिंग सुविधा की शुरुआत की थी.

किसके लिए होगा यह मोबाइल बैंकिंग सुविधा
डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट के एक सर्कुलर के मुताबिक, CBS पोस्ट ऑफिस में पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट रखने वाले ग्राहक इसका लाभ ले सकते हैं. इंटरनेट बैंकिंग के लिए जिन ग्राहकों के पास वैलिड लॉग इन ID और पासवर्ड है मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस सुविधा का लाभ सिंगल और ज्वाइंट B टाइप के ग्राहक इस्तेमाल कर सकते हैं. ज्वाइंट, नाबालिग, अशिक्षित और ब्रांच ऑफिस अकाउंट के ग्राहक इस सुविधा का लाभ नहीं ले सकते हैं. बता दें कि जिस अकाउंट को एक से अधिक बालिग लोगों ने ज्वाइंटली खोला है, इस तरह के खातों को ज्वाइंट A टाइप का खाता कहा जाता है. वहीं, दूसरी तरफ जिन खातों को एक से अधिक बालिग लोगों ने खोला है और इसका ऑपरेशन कोई एक करता है तो इसे ज्वाइंट B टाइप का अकाउंट कहा जाता है.

ये भी पढ़ें: डेढ़ लाख से भी अधिक BSNL कर्मचारियों के​ लिए खुशखबरी, इस दिन खाते में आएगी सैलरी!


किन चीजों की होगी जरूरत
पोस्ट ऑफिस सेविंग्स खातों की मोबाइल बैंकिंग सुविधा का लाभ लेने के लिए ग्राहक के पास वैलिड E-mail ID होना अनिवार्य है. साथ ही उनके पास PAN नंबर और वैलिड मोबाइल नंबर भी होना जरूरी है. कस्टमर ID को नाम, जन्मतिथि, पिता का नाम, जेंड, और वैध आईडी के साथ अपडेटेड होना चाहिए.
Loading...

मोबाइल बैंकिंग के लिए कैसे कर सकते हैं आवेदन
अगर आपके पास पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट है तो आप अपने नजदीकी CBS हेड या सब पोस्ट ऑफिस में मोबाइल बैंकिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं. सेविंग्स अकाउंट होल्डर को एक फॉर्म जमा करना, जोकि पोस्ट ऑफिस में उपलब्ध होगा. इस फॉर्म को उसी CBS पोस्ट ऑफिस में जमा करना होगा, जहां पर सेविंग्स बैंक अकाउंट है. अकाउंट होल्डर का KYC पूरा होना चाहिए. आवेदन के समय इस बात का ध्यान रखना होगा कि सभी अकाउंट के लिए अलग मोबाइल नंबर ही होना चाहिए. इस फॉर्म को ब्रांच में जमा करने के 24 घंटे के बाद मोबाइल बैंकिंग सेवा शुरू हो जाएगी. अपने स्मार्टफोन में इस ऐप को "India Post Mobile Banking" के नाम से डाउनलोड भी किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी बनी Jio, दूसरी तिमाही में मुनाफा 11.1 फीसदी बढ़कर 990 करोड़

मोबाइल बैंकिंग में इन सुविधाओं का मिलेगा लाभ

>> इस ऐप पर लॉग इन करने के बाद अकाउंट बैलेंस समेत सेविंग्स, RD, लोन अगेन्स्ट रिकरिंग डिपॉजिट(LARD), TD, PPF, लोन अगेन्स्ट PPF, NSC के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकती है.

>> इसमें सेविंग्स, RD, TD, PPF, NSC के ट्रांजैक्शन हिस्ट्री के बारे में जानकारी ली जा सकती है.

>> सेविंग्स और PPF अकाउंट का मिनी स्टेटमेंट मिल सकता है.

>> अपने सेविंग्स अकाउंट और दूसरे पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट के बीच फंड ट्रांसफर किया जा सकता है.

>> RD ओपनिंग की रिक्वेस्ट की जा सकती है.

>> RD और LARD अकाउंट के बीच फंड ट्रांसफर किया जा सकता है.

>> PPF अकाउंट्स के बीच फंड ट्रांसफर किया जा सकता है.

>> टाइम डिपॉजिट अकाउंट ओपनिंग के लिए रिक्वेस्ट की जा सकती है.

>> चेक पेमेंट रोकने के लिए रिक्वेस्ट की जा सकती है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 19, 2019, 5:33 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...