Home /News /business /

मोदी सरकार के इस कदम से गरीबों को हुआ फायदा, बढ़ी जन धन खातों में जमा राशि, जानिए कैसे खुलता है अकाउंट?

मोदी सरकार के इस कदम से गरीबों को हुआ फायदा, बढ़ी जन धन खातों में जमा राशि, जानिए कैसे खुलता है अकाउंट?

 जन धन खातों में जमा राशि

जन धन खातों में जमा राशि

जन धन बैंक खातों की जमा राशि में अप्रैल के पहले सप्ताह में वृद्धि देखने को मिली. इसका कारण लाभार्थियों के खातों में पैसे ट्रांसफर किया जाना है.

    नई दिल्ली. जन धन बैंक खातों की जमा राशि में अप्रैल के पहले सप्ताह में वृद्धि देखने को मिली. इसका कारण लाभार्थियों के खातों में पैसे ट्रांसफर किया जाना है. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत खोले गये बैंक खातों की जमा राशि आठ अप्रैल 2020 को समाप्त हुए सप्ताह में 1.28 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गयी. यह राशि एक अप्रैल 2020 को 1.20 लाख करोड़ रुपये थी. यह हाल फिलहाल में जन धन खातों की जमा राशि में किसी एक सप्ताह में हुई सर्वाधिक वृद्धि है.

    ये भी पढ़ें: खुशखबरी! लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी नहीं बढ़ेंगी Petrol-Diesel की कीमत

    ताजा आंकड़ों के अनुसार, आठ अप्रैल को करीब 38.12 जन धन बैंक खातों में 1,27,748.43 करोड़ रुपये जमा थे, जो सप्ताह भर पहले यानी एक अप्रैल को 1,19,680.86 करोड़ रुपये थे. इससे पहले जन धन बैंक खातों में कुल जमा राशि 25 मार्च को समाप्त सप्ताह में करीब 1.18 लाख करोड़ रुपये और चार मार्च को 1.17 लाख करोड़ रुपये थी.

    केंद्र सरकार द्वारा पिछले महीने घोषित प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 13 अप्रैल 2020 तक 19.86 करोड़ महिला जन धन खाताधारकों को 9,930 करोड़ रुपये से अधिक राशि दी गयी है.

    ये भी पढ़ें: Lockdown के बाद बदल जाएगी Flight की तस्वीर, सेफ रखने के लिए बनाया ये प्लान

    कैसे और कहां खुलेगा जनधन खाता
    जन-धन खाता आप किसी भी बैंक की शाखा में पहुंचकर खुलवा सकते हैं. इसके अलावा आपके पास बैंक‍ मित्रों के जरिये भी इस खाते को खुलवाने का विकल्प है. इसमें आपको किसी भी तरह का मिन‍िमम बैलेंस बनाए रखने की शर्त नहीं है. जन-धन खाता खुलवाने के लिए भी आप आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस समेत नो योर कस्टमर (केवायसी) की जरूरत को पूरा करने वाले दस्तावेज जमा कर सकते हैं. अगर आपके पास दस्तावेज नहीं हैं, तो आप स्मॉल अकाउंट खुलवा सकते हैं. इसमें आपको सेल्फ-अटेस्टेड फोटोग्राफ और बैंक अध‍िकारी के सामने अपने हस्ताक्षर भर देना होता है.

    ये भी पढ़ें: Jio-Facebook डील पर आनंद महिंद्रा ने की मुकेश अंबानी की सराहना, कही ये बातेंundefined

    Tags: Jan dhan, Modi government

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर