Home /News /business /

deposit insurance and credit guarantee corporation dicgc to pay depositors of two co operative banks in august nodvkj

DICGC दो को-ऑपरेटिव बैंकों के जमाकर्ताओं को अगस्त में करेगा पेमेंट, ₹5 लाख तक का होगा क्लेम

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI)

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI)

डीआईसीजीसी, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडियरी कंपनी है, जो बैंक जमा पर 5 लाख रुपये तक का इंश्योरेंस कवर देती है.

नई दिल्ली. डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन यानी डीआईसीजीसी (DICGC) दो को-ऑपरेटिव बैंकों – शंकरराव पुजारी नूतन सहकारी बैंक-इचलकरंजी और हरिहरेश्वर सहकारी बैंक, वाई के पात्र जमाकर्ताओं को अगले महीने पेमेंट करेगा.

दोनों बैंकों पर RBI ने पैसे निकालने सहित लगाए थे कई बैन
महाराष्ट्र स्थित दोनों बैंकों के जमाकर्ताओं को उनके द्वारा बताए गए वैकल्पिक बैंक अकाउंट में यह राशि ट्रांसफर की जाएगी. रिजर्व बैंक ने मई में इन दोनों बैंकों की बिगड़ती वित्तीय स्थिति के मद्देनजर जमाकर्ताओं द्वारा पैसे निकालने सहित कई बैन लगाए थे.

ये भी पढ़ें- RBI ने इस सरकारी बैंक पर ठोका ₹57.5 लाख का जुर्माना, जानें आपके जमा का क्या होगा

डीआईसीजीसी इंश्योरेंस योजना के दायरे में हैं जमाकर्ता
डीआईसीजीसी के एक सर्कुलर के मुताबिक, शंकरराव पुजारी नूतन सहकारी बैंक के पात्र जमाकर्ताओं को 10 अगस्त को और हरिहरेश्वर सहकारी बैंक के जमाकर्ताओं को 28 अगस्त को पेमेंट किया जाएगा. शंकरराव पुजारी नूतन सहकारी बैंक के 99.84 फीसदी जमाकर्ता पूरी तरह से डीआईसीजीसी इंश्योरेंस योजना के दायरे में हैं, जबकि हरिहरेश्वर सहकारी बैंक के मामले में यह आंकड़ा 99.59 फीसदी है.

ये भी पढ़ें- Card Tokenization: आरबीआई का बड़ा फैसला, कार्ड टोकेनाइजेशन की डेडलाइन 30 सितंबर, 2022 तक बढ़ाई

बैंक डूबने पर 5 लाख रुपये तक सुरक्षित
बता दें कि DICGC इंश्योरेंस स्कीम के तहत बैंकों में जमा 5 लाख रुपये तक की राशि का इंश्योरेंस होता है. इस वजह से बैंक के दिवालिया होने या उसका लाइसेंस रद्द होने की स्थिति में कस्टमर्स को इतनी डिपॉजिट रकम राशि डूबने का खतरा नहीं रहता है. बता दें कि डीआईसीजीसी, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडियरी कंपनी है, जो बैंक जमा पर 5 लाख रुपये तक का इंश्योरेंस कवर देती है.

Tags: Bank, RBI, Reserve bank of india

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर