केंद्र सरकार दे रही 5 लाख रुपये जीतने का मौका, बस 25 जून से पहले करना होगा ये काम

25 जून से पहले करें ये काम

25 जून से पहले करें ये काम

केंद्र सरकार ने लोगों को 5 लाख रुपये जीतने का मौका दिया है. इस इनामी राशि को जीतने के लिए आपको एक प्रतियोगिता में भाग लेना होगा.

  • Share this:

नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने लोगों को 5 लाख रुपये जीतने का मौका दिया है. इस इनामी राशि को जीतने के लिए आपको एक प्रतियोगिता में भाग लेना होगा. जिसके लिए सरकार ने एक प्रतियोगिता रखी है. जिसमें आपको ये राशि इनाम के रूप में दी जाएगी. भारत सरकार के स्वच्छ भारत मिशन और संयुक्त राष्ट्र SDG के समर्थन में, हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड ने इन्वेस्ट इंडिया, स्टार्टअप इंडिया और AGNIi के साथ मिलकर एक "ग्रैंड वाटर सेविंग चैलेंज" शुरू किया है.

करना होगा ये काम

इस कॉन्टेस्ट में इंडियन टॉयलेट के लिए एक इनोवेटिव फ्लश सिस्टम तैयार करना है. प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य शौचालय की स्वच्छता और हाइजिन के साथ वाटर सेविंग का भी ध्यान रखना है. स्वच्छता की सीधा असर व्यक्ति के स्वास्थ्य पर पड़ता है. इस अभिनव समाधान से स्वच्छता के साथ ही पानी के उपयोग को कम कर सकते हैं, जो समय की सबसे बड़ी मांग है.


इतनी है इनामी राशि

1st Prize: इस चैलेंज में पहले स्थान पर आने वाली टीम या फिर व्यक्ति को 5 लाख रुपये की राशि दी जाएगी.

2nd Prize: वहीं प्रतियोगिता में दूसरे नंबर पर आने वाले को 2.50 लाख रुपये का इनाम मिलेगा.



ये भी पढ़ें: सेविंग अकाउंट पर कितना बैलेंस होता है टैक्स फ्री और कितने पर लगता है टैक्स- जानिए

यहां करें रजिस्ट्रेशन

प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए आपको https://www.startupindia.gov.in/content/sih/en/ams-application/challenge.html?applicationId=6050cc03e4b03f92cbc8c95e इस लिंक पर जाना होगा.

कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने वाली एंट्री को स्टार्टअप इंडिया हब पर जमा की जा सकती हैं. DPIIT (उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग) द्वारा पंजीकृत स्टार्टअप और शैक्षणिक संस्थान भाग इस प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं.

25 जून है अंतिम तिथि

भाग लेने वाले प्रतियोगी को अपने द्वारा बनाएं मॉडल को 25 जून 2021 तक सबमिट करना है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज