होम /न्यूज /व्यवसाय /त्‍योहारों में घर खरीदने पर बिल्‍डर दे रहे बोनस, सोना-कैश सहित कई उपहारों का ऑफर

त्‍योहारों में घर खरीदने पर बिल्‍डर दे रहे बोनस, सोना-कैश सहित कई उपहारों का ऑफर

इस त्योहारी सीजन में घरों की बिक्री पिछले साल की तरह ही रहने की उम्मीद है.

इस त्योहारी सीजन में घरों की बिक्री पिछले साल की तरह ही रहने की उम्मीद है.

त्योहारी सीजन में इस बार बिल्डर्स हर साल की तरह एक निश्चित अवधि के लिए ब्याज सब्सिडी और कैशबैक के रूप में डिस्काउंट ऑफर ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

रिज़र्व बैंक की ओर से ब्याज दरों में बढ़ोतरी के बाद घर खरीदना थोड़ा महंगा हो गया है.
डेवलपर्स घरों की खरीद पर ग्राहकों को कई तरह के मुफ्त ऑफर दे रहे हैं.
इस त्योहारी सीजन में घरों की बिक्री पिछले साल की तरह ही रहने का अनुमान है.

नई दिल्ली. त्योहारी सीजन में ग्राहकों लुभाने के लिए रियल एस्‍टेट डेवलपर्स भी तरह-तरह के बोनस ऑफर कर रहे हैं. कई बिल्‍डर ने मकान खरीदने वालों को सोना-कैश सहित तमाम उपहार देने की पेशकश की है. इसके अलावा डिस्‍काउंट भी दिया जा रहा है.

हाल ही में रिज़र्व बैंक की ओर से ब्याज दरों में बढ़ोतरी और कमोडिटी की कीमतों में तेजी के बाद घर खरीदना थोड़ा महंगा हो गया है. पिछले कुछ समय में तकरीबन सभी बैंकों ने अपनी होम लोन की दरों को बढ़ाया है. ऐसे में ग्राहकों पर दबाव घटाने के लिए इस त्योहारी सीजन में रियल एस्टेट डेवलपर्स खरीदारों को फ्री कार पार्किंग स्लॉट, इलेक्ट्रिक बाइक्स जैसे ऑफर देकर लुभा रहे हैं. हालांकि, कई प्रोजेक्‍ट में कार पार्किंग का भी पैसा जुड़ा रहता है.

ये भी पढ़ें – मात्र 10 रुपये के निवेश से तैयार करें मोटा फंड, अच्छा रिटर्न पाने के लिए जानें क्या है स्कीम

इस बार कम रह सकती है घरों की डिमांड : एक्सपर्ट्स
कुछ जानकारों का मानना है कि बाजार में नए घरों की लॉन्चिंग और तमाम ऑफर्स के बावजूद इस बार कुछ शहरों और विशेष रूप से मुंबई में नए घरों की डिमांड कुछ कम रह सकती है. डेवलपर्स की आर्थिक स्थिति भी पिछले साल की तुलना में मजबूत है, इसलिए खरीदारों के लिए मोलभाव की गुंजाइश भी कम रह गई है. पिछले दो सालों से कोविड-19 के कारण लगे प्रतिबंधों की वजह से लोग त्योहार भी अच्छे से नहीं मना पा रहे थे. इस बार ये सब प्रतिबंध हटने के बाद लोग त्योहारी सीजन का पूरा लुत्फ उठाने के मूड में हैं न कि वे मकान खरीदारी की तरफ जाएंगे.

एनारॉक का अलग दावा 
इस त्योहारी सीजन (अक्टूबर-दिसंबर अवधि) में घरों की बिक्री पिछले साल की तरह ही रहने की उम्मीद है. प्रॉपर्टी कंसल्टिंग फर्म एनरॉक (Anarock) के अनुसार, पिछले साल इस सीजन में 91 हजार यूनिट्स बेची गई थीं. ANAROCK Group के वाइस चेयरमैन संतोष कुमार ने बताया कि “ब्याज दरों में बढ़ोतरी, डेवलपर्स के लिए लागत आदि बढ़ने से घरों की कीमतों में भी इजाफा हुआ है. हालांकि इसके बावजूद हमारा मानना है कि इस साल भी बिक्री कमोबेश पिछले साल जितनी ही रहेगी. यह एक पॉजिटिव ट्रेंड है.”

ये भी पढ़ें – फेस्टिव सेल 2022: 5 ऐसे क्रेडिट कार्ड, जो आपको दिलाएंगे अच्छी-खासी छूट, फटाफट चेक करें

कैशबैक भी मिल रहा और स्‍टांप ड्यूटी मुफ्त 
त्योहारी सीजन में इस बार भी बिल्डर्स ने हर साल की तरह एक निश्चित अवधि के लिए ब्याज सब्सिडी और कैशबैक के रूप में डिस्काउंट ऑफर कर रहे हैं. इसके साथ ही वे घरों की खरीद पर ग्राहकों को सोना और कुछ दूसरे कंज्यूमर ड्यूरेबल उत्पाद भी मुफ्त ऑफर कर रहे हैं. कुछ बिल्डर्स बुकिंग राशि को कम से कम और आकर्षक रखने पर जोर दे रहे हैं. वहीं घर की रजिस्ट्री के लिए स्टांप ड्यूटी में छूट देकर डेवलपर्स यह खर्च भी अपने ऊपर ले रहे हैं. प्रत्येक बुकिंग के साथ एक मुफ्त ओला इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन या 2 लाख रुपये तक का डिस्काउंट तक ऑफर किए जा रहे हैं.

होम लोन हुआ महंगा
रिज़र्व बैंक ने इस साल रेपो रेट को 1.40 फीसदी बढ़ाया है. इससे होम लोन भी ज्यादा महंगा हो गया है. इसके अलावा डेवलेपर्स ने भी कीमतों में बढ़ोतरी की है. हालांकि इसके बावजूद प्रमुख शहरों में घरों की बिक्री मजबूत बनी हुई है. बड़े डेवलपर्स की तरफ से कई नई नई परियोजनाएं शुरू और लिस्ट की जा रही हैं, जो अंतिम यूजर्स के साथ साथ निवेशकों को भी आकर्षित कर रही है.

इसके अलावा सोच-समझकर निवेश करने वाले खरीदारों के लिए पर्याप्त संख्या में रेडी-टू-मूव इन इनवेंटरी भी है, जो त्योहारी सीजन के दौरान बिक्री को और बढ़ा सकता है. ANAROCK रिसर्च के मुताबिक सात प्रमुख शहरों में 1.21 लाख से अधिक तैयार यूनिट्स उपलब्ध हैं.

Tags: Festive Offer, Festive Season, RBI, Taking a home loan

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें