DGCA का बड़ा ऐलान! 31 मई तक जारी रहेगा अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध

 कई देशों ने बैन की भारतीय फ्लाइट

कई देशों ने बैन की भारतीय फ्लाइट

देशभर में पिछले 24 घंटे के दौरान 3.86 लाख से अधिक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव हुए हैं. वहीं पूरे देश में एक्टिव कोरोना रोगियों की संख्या 31 लाख से अधिक हो चुकी है. यानी देशभर में 31 लाख से ज्यादा लोग अभी भी कोरोना वायरस से ग्रस्त हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 30, 2021, 3:04 PM IST
  • Share this:

नई दिल्ली. देश में लगातार बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों के बीच शुक्रवार को डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने बड़ा फैसला करते हुए भारत में शेड्यूल अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक उड़ानों (Scheduled International Commercial Flights) की आवाजाही पर प्रतिबंध 31 मई 2021 तक बढ़ा दिया है. DGCA के इस ऐलान के बाद अगले महीने के आखिर तक सभी अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों पर रोक रहेगी. बता दें कि कोरोना महामारी के चलते पिछले साल मार्च में अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. DGCA द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि जरूरत महसूस किए जाने पर कुछ अंतरराष्ट्रीय रूट्स पर संबंधित अथॉरिटी की मंजूरी लेकर उड़ानों को संचालित किया जा सकता है.



इससे पहले अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध की अवधि को बढ़ाकर 30 अप्रैल 2021 किया गया था. कोरोना महामारी के कारण अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन पिछले साल मार्च से ही निलंबित है. हालांकि, मई 2020 में घरेलू उड़ानें फिर से शुरू हुई थीं.



24 घंटे के दौरान 3.86 लाख से अधिक कोरोना पॉजिटिव



बता दें कि देशभर में पिछले 24 घंटे के दौरान 3.86 लाख से अधिक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव हुए हैं. वहीं पूरे देश में एक्टिव कोरोना रोगियों की संख्या 31 लाख से अधिक हो चुकी है. यानी देशभर में 31 लाख से ज्यादा लोग अभी भी कोरोना वायरस से ग्रस्त हैं. कोरोना के कारण दो लाख से ज्यादा लोग अपनी जान भी गवां चुके हैं. यह लगातार नौवां दिन है जबकि 24 घंटे में देशभर के अंदर कोरोना के तीन लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं. 9 दिन पहले देशभर में प्रतिदिन तीन लाख व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव हो रहे थे. हालांकि अब 9 दिन बाद यह आंकड़ा चार लाख के समीप पहुंचने लगा है. 


ये भी पढ़ें - क्या आप जानते हैं दुनिया की सबसे पुरानी शराब के बारे में, जून में लगेगी इसकी बोली, जानिए कितनी होगी कीमत









कई देशों ने बैन की भारतीय फ्लाइट 



भारत में बढ़ते कोरोना के मामलों के बाद कई देशों ने एतिहातन भारत से आने वाले फ्लाइट पर रोक लगा दी है. इसमें आस्ट्रेलिया ने 15 मई तक सभी उड़ानों को प्रतिबंधित कर दिया है. नीदरलैंड ने 26 अप्रैल से एक मई तक भारत से आने-जाने फ्लाइट पर बैन लगा दिया है. वही कनाडा, सरूदी अरब, हांगकांग, सिंगापुर, ब्रिटेन, न्यूजीलेंड, कुवैत, ओमान जैसे देश बैन लगा चुके है. 


अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज