जानिए कैसे फ्लाइट्स के लैंडिंग और टेक-ऑफ के दौरान खतरा बन सकती हैं टिड्डियां, DGCA ने दी है चेतावनी

टिड्डियों को लेकर DGCA ने चेतावनी दी है.
टिड्डियों को लेकर DGCA ने चेतावनी दी है.

नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने उड़ान के वक्त ज्ञात टिड्डियों (Locust) के झुंड से बचने को कहा है. DGCA ने बताया कि खासतौर पर टेक ऑफ और लैंडिंग के समय विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है.

  • Share this:
नई दिल्ली. टिड्डियों के हमले को देखते हुए नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने खतरे की घंटी बजा दी है. डीजीसीए ने चेतावनी जारी कर कहा है कि विमानों को उड़ान के वक्त किसी भी ज्ञात टिड्डियों के झुंड (locust swarm) से बचना चाहिए. DGCA के अनुसार इस तरह के टिड्डियों के हमले खासतौर पर टेक ऑफ और लैंडिंग के दौरान विमानों को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

टिड्डियों के झुंड पायलट के दृश्य संपर्क में बाधा डाल सकते हैं, लैंडिंग और टेक-ऑफ में समस्या पैदा कर सकते हैं. साथ ही इनकी वजह से विमान में लगे इंस्ट्रूमेंट गलत रीडिंग भी दे सकते हैं.

टिड्डियों के झुंड के बीच विमान ले जाने से बचें
डीजीसीए ने अपने आदेश में कहा कि जहां तक संभव हो किसी भी ज्ञात टिड्डियों के झुंड के बीच से विमान ले जाने से बचना चाहिए. क्योंकि अधिकतर टिड्डीओं के हमले दिन में होते हैं इसलिए डीजीसीए ने कहा है कि रात में उड़ान भर कर विमान इस खतरे से भी बच सकते हैं.
DGCA ने सिर्फ उड़ान के दौरान ही नहीं बल्कि जब विमान जमीन पर होता है, तब भी इस तरह के हमलों के खतरों की चेतावनी दी है.



यह भी पढ़ें: मजदूरों की घर वापसी से अर्थव्यवस्था में रिकवरी पर पड़ेगा असर

टिड्डियां इस तरह पहुंचा सकती है विमान को नुकसान
हालांकि, टिड्डी आकार में छोटी होती है, मगर विमान के विंडशील्ड पर बड़ी संख्या में उनका टकराना इसे नुकसान पहुंचा सकता है. साथ ही यह पायलट के फॉरवर्ड विजन को प्रभावित कर सकता है. कई बार वाइपर के उपयोग से धब्बा और भी फैल सकता है.

विमानन नियामक डीजीसीए ने अपने सर्कुलर में कहा, "पायलट को विंड शील्ड से टिड्डे को हटाने के लिए वाइपर का इस्तेमाल करने से पहले इस पहलू पर विचार करना चाहिए कि कहीं इससे धब्बा और ज्यादा फैल तो नहीं जाएगा."

टिड्डियों के हमले वाले इलाकों में उड़ान भरने वाले सभी पायलटों से उड़ान के दौरान टिड्डियों के झुंड की जानकारी साझा करने को कहा गया है.

(रोहन सिंह, CNBC आवाज़)

यह भी पढ़ें: Google, Microsoft, RBI की चेतावनी! कोरोना के दौरान बढ़ रही है ऑनलाइन धोखाधड़ी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज