Home /News /business /

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने लॉन्‍च किया e-GCA, अब एक प्लेटफॉर्म पर मिलेंगी DGCA की 298 सर्विसेस

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने लॉन्‍च किया e-GCA, अब एक प्लेटफॉर्म पर मिलेंगी DGCA की 298 सर्विसेस

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आज एक ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म लॉन्‍च किया है. इस पर DGCA की 298 सेवाएं मिलेंगी.

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आज एक ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म लॉन्‍च किया है. इस पर DGCA की 298 सेवाएं मिलेंगी.

केंद्रीय नागरिक विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) ने बताया कि पहले चरण में ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म पर शुरू की गईं 99 सेवाओं में 70-75 फीसदी पायलट लाइसेंसिंग, चिकित्सा जांच, उड़ान प्रशिक्षण संगठनों को अनुमति देने और क्षेत्रीय कार्यालयों को मुख्यालय से जोड़ने से संबंधित हैं. अगले दो चरण में शुरू की गईं सेवाओं में नागरिक विमानन महानिदेशालय (DGCA) की 30 फीसदी सेवाएं शामिल हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. केंद्रीय नागरिक विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) ने एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है. इसके जरिये नागरिक विमानन महानिदेशालय (DGCA) पायलट लाइसेंसिंग और मेडिकल जांच समेत 298 सेवाएं उपलब्‍ध कराएगा. केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ई-जीसीए (e-GCA) लॉन्च करने के बाद कहा कि प्लेटफॉर्म पर 298 सेवाएं शुरू की जा चुकी हैं. इनमें से पहले दो चरण में 99, जबकि अगले दो चरणों में 198 सेवाएं शुरू की गईं.

    पहले चरण में शुरू की गईं 99 सेवाओं में 70-75 फीसदी पायलट लाइसेंसिंग, चिकित्सा जांच, उड़ान प्रशिक्षण संगठनों को अनुमति देने और क्षेत्रीय कार्यालयों को मुख्यालय से जोड़ने से संबंधित हैं. अगले दो चरण में शुरू की गईं सेवाओं में नागरिक विमानन महानिदेशालय की 30 फीसदी सेवाएं शामिल हैं. केंद्रीय मंत्री ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया ने कहा कि कई मायनों में ई-जीसीए डीजीसीए का नया संस्‍करण है.

    ये भी पढ़ें- EPFO कर्मचारियों को बड़ी राहत, अब आकस्मिक निधन पर आश्रित या नॉमिनी को मिलेगी दोगुनी रकम

    टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज ने बनाया है पोर्टल
    ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ई-जीसीए महानिदेशालय के पायलट, एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस इंजीनियर्स, एयर ट्रैफिक कंट्रोलर्स, एयर ऑपरेटर्स, एयरपोर्ट ऑपरेटर्स, फ्लाइंग ट्रेनिंग ऑर्गेनाइजेशन, मेंटेनेंस और डिजाइन ऑर्गेनाइजेशन को सेवाएं मुहैया कराएगा. यह प्रोजेक्ट डीजीसीए के तहत 100 दिन के प्लान का हिस्सा था. इस पोर्टल को टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने बनाया था. बता दें कि डीजीसीए चार साल से अपनी सेवाएं ऑनलाइन ट्रांसफर कर रहा है. अब ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च होने से रेग्‍युलेटर की ज्यादातर सेवाएं ऑनलाइन ट्रांसफर हो गई हैं.

    ये भी पढ़ें- Tarsons Products IPO: पब्लिक ऑफर 15 नवंबर को सब्‍सक्रिप्‍शन के लिए खुलेगा, जानें प्राइस बैंड समेत जरूरी डिटेल्‍स

    अब 3 दिन में हो जाएगा मेडिकल क्‍लीयरेंस
    विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि डीजीसीए ने सिंगल विंडो बनाई है, जिसमें कई तरह की सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी. नए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से अब डीजीसीए की सभी मंजूरी एक ही विंडो से हासिल की जा सकती हैं. उन्होंने कहा कि पायलटों के लिए मेडिकल क्लीयरेंस (Medical clearance) अब 2-3 दिन में की जाएगी. पहले इस काम को पूरा करने में एक महीने का समय लगता था. उन्होंने बताया कि पायलट लाइसेंस (pilots licenses) के लिए ऑफलाइन काम होता था, जिसे अब ऑनलाइन किया जा रहा है.

    Tags: Civil aviation sector, DGCA, Jyotiraditya Scindia, Ministry of civil aviation

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर