लाइव टीवी

इंटरनेशनल फ्लाइट्स के क्रु मेंबर्स को देनी होगी ये जानकारी, DGCA ने जारी की गाइडलाइंस

News18Hindi
Updated: March 23, 2020, 9:32 PM IST
इंटरनेशनल फ्लाइट्स के क्रु मेंबर्स को देनी होगी ये जानकारी, DGCA ने जारी की गाइडलाइंस
क्रु मेंबर्स को सेल्फ डिक्लेयरेशन फॉर्म भरना होगा.

इंटरनेशनल रूट्स पर ड्यूटी करने वाले क्रु मेंबर्स को DGCA ने Self-Declaration Form भरने को कहा है. इसमें कई तरह की जानकारी देनी है. यह फॉर्म स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रोटोकॉल पर आधारित है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 23, 2020, 9:32 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इंटरनेशनल फ्लाइट्स के क्रु मेंबर्स को अब एक डिक्लेयरेशन फॉर्म भरना होगा और स्क्रीनिंग की प्रक्रिया से गुजरना होगा. डॉयरेक्टरेट जनरल आफ सीविल एविएशन (DGCA) ने इसके लिए एक खास गाइडलाइन जारी किया है जोकि स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रोटोकॉल पर आधारित है.

आइसोलेशन प्रोटोकॉल को फॉलो करना अनिवार्य
DGCA द्वारा जारी इस सर्कुलर में कहा गया है, 'क्रु मेंबर्स को सेल्फ डिक्लेयरेशन फॉर्म भरना होगा. यह पैसेंजर्स द्वारा भरे जाने वाले फॉर्म की तर्ज पर ही होगा. इसे फॉर्म को भरने के बाद हेल्थ अथॉरिटी (APHO) को देना होगा और एयरपोर्ट्स पर हेल्थ स्क्रीनिंग से गुजरना होगा. इससे एयरपोर्ट हेल्थ अधिकारियों को भी देना होगा और एपीएचओ के आइसोलेशन प्रोटोकॉल का भी पालन करना होगा.'

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस: 24 मार्च की आधी रात से सभी घरेलू यात्री विमान सेवाएं बंद



संक्रमण की आशंक होने पर तुरंत देनी होगी जानकारी
भारत में रहने के दौरान अगर क्रु मेंबर्स को COVID-19 संक्रमण को कोई भी आशंका या सिम्पटम होगा तो उन्हें आसोलेशन के लिए तुरंत APHO को जानकारी देनी होगी. क्रु मेंबर्स की मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी एयरलाइंस को लेनी होगी. साथ ही, अगर किसी फ्लाइट के दौरान एक किसी भी क्रु मेंबर्स में COVID-19 संक्रमण के बारे में पता चलता है तो उस फ्लाइट के पूरे क्रु मेंबर्स को 14 दिनों के​ लिए आइसोलेशन के लिए अलग कर दिया जाएगा. क्रु मेंबर को अपने देश में होम आइसोलेशन में रहना होगा.

एअर इंडिया ने कर्मचारियों को दी जानकारी
दूसरी तरफ, एअर इंडिया (Air India) ने उन सभी पायलट और क्रु मेंबर्स को 14 दिन के लिए सेल्फ क्वारेन्टिन के लिए भेज दिया है, जिन्होंने इंटरनेशनल रूट्स पर ड्यूटी की है. क्रु को भेजे गए एक नोट में एअर इंडिया के हेड कैप्टन आर एस संधु ने कहा, 'COVID-19 के इस मौजूदा आपदा में आपके सहयोग का शुक्रिया. आपको ध्यान देना होगा कि इंटरनेशनल रूट्स पर ड्यूटी करने के बाद आपको 14 दिनों के लिए सेल्फ क्वारेन्टिन पर जाना होगा.'

यह भी पढ़ें: करोड़ों टैक्सपेयर्स को राहत देने के लिए टैक्स डिपार्टमेंट कर सकता है ये ऐलान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 23, 2020, 9:32 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर