अपना शहर चुनें

States

3 महीने के हाई पर पहुंचा कच्चे तेल का भाव, पेट्रोलियम मंत्री ने कहा- भारत के लिए अभी कोई संकट नहीं

जल्द खत्म हो सकती है पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम की टेंशन
जल्द खत्म हो सकती है पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम की टेंशन

ईरान ने इराक में स्थित अमैरिकी सैन्य ठिकानों पर मिसाइल से हमला किया. इसके बाद कच्चा तेल उछलकर तीन महीने के उच्चतम स्तर 72 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया.

  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री (Union Petroleum Minister) धर्मेंद्र प्रधान ने बुधवार को कहा कि अमेरिका-ईरान तनाव (US-Iran Tension) के कारण कच्चे तेल (Crude Oil) की वैश्विक कीमतों में आ रही तेजी को देखते हुए भारत हर तरह की परिस्थितियों से निपटने के लिए सभी स्तर पर तैयारियां कर रहा है. उन्होंने कहा कि भारत के लिए अभी संकट जैसी कोई स्थिति नहीं है.

3 महीने के हाई पर पहुंचा कच्चे तेल का भाव
अमेरिका के एक हवाई हमले में ईरान की सेना के वरिष्ठ अधिकारी कासिम सुलेमानी (General Qassem Soleimani) के मारे जाने के बाद ईरान ने इसके जवाब में इराक में स्थित अमैरिकी सैन्य ठिकानों पर मिसाइल से हमले किया. इसके बाद कच्चा तेल उछलकर तीन महीने के उच्चतम स्तर 72 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया.

इस विषय पर पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने संवाददाताओं के सवालों के जवाब में कहा, 'कोई संकट नहीं है. हम सभी प्रकार की परिस्थितियों से निपटने की तैयारियां कर रहे हैं.' हालांकि उन्होंने तैयारियों का ब्योरा नहीं दिया.
ये भी पढ़ें: 1 फरवरी 2020 को पेश होगा बजट, सीतारमण बदल चुकी हैं 159 साल पुरानी परंपरा



प्रधान ने कहा कि विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कच्चा तेल आपूर्ति करने वाले मुख्य देशों के विदेश मंत्रियों से बात की है और पिछले सप्ताह से भू-राजनीतिक परिस्थितियों में हुए बदलाव को लेकर भारत की चिंताओं से उन्हें अवगत कराया है.

भारत की है गतिविधियों पर कड़ी नजर
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री कार्यालय, पेट्रोलियम मंत्रालय, विदेश विभाग सभी का इस पर ध्यान है. उन्होंने कहा, 'हम सभी परिस्थितियों पर निगाहें रखे हुए हैं.' प्रधान ने कहा कि पश्चिमी एशिया में बदल रही परिस्थितियों के विभिन्न आयाम व पहलू हैं. उन्होंने कहा, 'भारत कच्चे तेल का एक प्रमुख उपभोक्ता है और हम गतिविधियों पर कड़ी निगाहें रखे हुए हैं.'

ये भी पढ़ें:-

यहां खुलेंगे 300 पेट्रोल पंप और 50 CNG स्टेशन, आपके पास भी लाखों कमाने का मौका
SBI Alert! जरूरी है मोबाइल नंबर और Email Id को रजिस्टर करना, मिलेगी इन 3 चीजों की सटीक जानकारी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज