लाइव टीवी

बड़ी खबर! देशभर में एक ही दर पर मिलेगी बिजली, धर्मेंद्र प्रधान ने दिए संकेत

News18Hindi
Updated: December 23, 2019, 8:06 PM IST
बड़ी खबर! देशभर में एक ही दर पर मिलेगी बिजली, धर्मेंद्र प्रधान ने दिए संकेत
इलेक्ट्रिसिटी बिल में संशोधन करेगी सरकार

सोमवार को केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने अपने एक बयान में कहा कि इलेक्ट्रिसिटी एक्ट में संशोधन किया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 23, 2019, 8:06 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने देशभर में इलेक्ट्रिसिटी वितरण (Electricity Distribution) को लेकर एक बड़ा बयान दिया है. केंद्र सरकार में पेट्रोलियम एवं प्रकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने अपने बयान में कहा कि जल्द ही इलेक्ट्रिसिटी एक्ट (Electricity Act) में संशोधन किया जाएगा. सरकार एक ऐसे प्लान पर काम कर रही है, जिससे सभी राज्यों में बिजली की दरें एक समान होंगी.

देशभर में एक समान होंगी बिजली दरें
धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि इलेक्ट्रिसिटी एक्ट 2003 को संशोधित किया जाएगा. केंद्र सरकार इस बात पर विचार कर रही है कि देशभर में बिजली के लिए एक ही टैरिफ लागू किया जाए. अगर केंद्र सरकार ऐसी कोई व्यवस्था लाती है तो सभी राज्यों की बिजली की दरें एक समान ही होंगी.

ये भी पढ़ें: आपको सस्ता पेट्रोल मुहैया कराने की तैयारी में सरकार, इस प्लान पर कर रही काम

बता दें कि केंद्र ने कर्ज में डूबी बिजली वितरण कंपनियों को वित्तीय और परिचालन के मामले में पटरी पर लाने के लिये नवंबर 2015 में उज्ज्वल डिस्कॉम एश्योरेंस योजना (UDAY) शुरू की थी.



वितरण कंपनियों​ वित्तीय बोझ को कम कर रही केंद्र सरकार
उदय पोर्टल के अनुसार 16 राज्यों ने वितरण कंपनियों के वित्तीय बोझ में कमी लाने के लिये 2.32 लाख करोड़ रुपये मूल्य के बांड जारी किये हैं जबकि लक्ष्य 2.69 लाख करोड़ रुपये था. इसके अनुसार 25 राज्यों का सकल तकनीकी और वाणिज्यिक नुकसान 21.09 प्रतिशत रहा. सरकार का इन नुकसानों को कम कर 15 प्रतिशत के स्तर पर लाने का लक्ष्य है.

ये भी पढ़ें: RBI आदेश के बाद बैंकों ने रोके इन खातों के ATM कार्ड! 15.5 लाख चलन से हुए बाहर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 23, 2019, 8:03 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर